WhatsApp kis Desh Ka Hai 2022 व्हाट्सप्प किस देश का है?

WhatsApp

व्हाट्सप्प किस देश का है? WhatsApp kis Desh Ka Hai?

Hello दोस्तों, हमारे वेबसाइट Mumtaz Tech में आपका स्वागत है. दोस्तों आज हम बात करेंगे के WhatsApp kis Desh Ka Hai? whatsapp kis desh ki company hai? व्हाट्सएप किसने बनाया? WhatsApp Kisne Banaya? Whatsapp का मालिक कौन है

आज हम Social Media की बहुत ही Famous  App के बारे में बात करेंगे. दोस्तों, आप  WhatsApp तो ज़रूर इस्तिमाल करते होंगे। अगर आप android फ़ोन use करते होंगे तो आप के फ़ोन में whatsapp तो ज़रूर होगा तो आप को बताते हैं के whatsapp  क्या है।  WhatsApp kis Desh Ka Hai, और व्हाट्सएप्प के मालिक कौन है, और व्हाट्सएप को किसने बनाया।


व्हाट्सएप क्या है | Whatsapp Kya Hota Hai

Whatsapp क्या है। WhatsApp एक social media aap है जिस के ज़रिये आप किसी को भी instant message फ्री में भेज सकते हैं, अब वो चाहे आप के parents हो, या दोस्त हो या कोई और relatives वगैरह। आप व्हाट्सप्प की के ज़रिए audio calling, video calling भी बात कर सकते हैं वो भी बहुत आसानी से. Whatsapp में कई features हैं आप चाहे तो Whatsapp DP भी change कर सकते हैं और अपने पसंद का DP रख सकते हैं. Whatsapp में एक सबसे अच्छा feature Whatsapp Web भी है, इस की मदद से आप अपने computer में भी आसानी से  खोल  सकते हैं और कोई भी file भेज सकते हैं और ले सकते हैं. 

WhatsApp App Kisne Banaya? व्हॉट्सपप्प App किसने बनाया?

 

Whatsapp App को अमेरिका के मशहूर कंप्यूटर प्रोग्रामर Brian Acton और इंटरनेट entrepreneur Jan Koum ने मिल कर बनाया. Brian Acton और Jan Koum दोनों बहुत पहले Yahoo company में साथ साथ काम करते थे और दोनों एक दूसरे से जान जान पहचान Yahoo company से हुई. दोनों दोस्तों ने कंपनी से जॉब छोड़ कर अपनी कंपनी launch करने का इरादा क्या और 2007 में Yahoo से जॉब छोड़ दी और अपने कामो में लग गए. 

उसी time उन लोगो ने एक app बनाने के बारे में सोचा और एक आप बना डाला. जिस app  के ज़रिये कोई भी किसी chat कर सके और बात भी कर सके,और  ये सारा काम free  में हो उसमे पैसा खर्च करना न पड़े. लेकिन ज़ियादा सहूलत न होने की वजह से दोनों दोस्तों के इस app पर काम करना छोड़ दिया।

मगर थोड़े दिनों बाद फिर से उस App के लिए अच्छी तरह से काम करना शुरू कर दिया। app के काम करते हुए उन लोगों ने भी करने का सोचा लेकिन उन्हें कहीं जॉब  नहीं मिल सका. उस टाइम  उन लोगों के Facebook जैसे और Twitter जैसे बड़ी कंपनी में भी जॉब के लिए अप्लाई क्या लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ आया .

जॉब न करने की वजह से उनके पैसे भी ज़ियादा नहीं थे इसी वजह से दोनों ने अपने दोस्तों से क़र्ज़ पैसे लिए और फिर से app  के काम में जुट गए और दोबारा app पर काम करना शुरू कर दिया। 

और देखते ही देखते app बनकर तैयार हो गया और 2009 में उस app को launch किया गया और उस app  का नाम रखा गया Whatsapp App. और कुछ ही साल में उनके पूरी दुनिया में 100 करोड़ से ज्यादा यूज़र्स हैं. 

और जिस Facebook ने उन्हें जॉब देने से इंकार कर दिया था उसी ने  2014 में whatsapp ऊँचे दामों में खरीद लिया. और उसकी कीमत थी 19 बिलियन US डोलर्स, जो उस वक़्त लगभग करीब 1 लाख करोड़ होता है.

Whatsapp Ke Malik Ka Naam kya Hai, व्हाट्सएप कंपनी का मालिक कौन है?

काफी रिसर्च  के बाद मालूम हुआ के वैसे WhatsApp को बनाने वाले दो दोस्त थे जिनका नाम है Brian Acton और Jan Koum लेकिन कुछ सालों के बाद फेसबुक कंपनी नहीं WhatsApp को खरीद लिया तो इस हिसाब से whatsapp का मालिक फेसबुक हुआ । तो आप सांझे के WhatsApp kis Desh Ka Hai.

अब जैसा के आप को मालूम है के फेसबुक का मालिक Mark Zuckerberg है तो इस हिसाब से WhatsApp के मालिक भी Mark Zuckerberg हुआ। 

WhatsApp kis Desh Ka Hai? Whatsapp किस देश का है? 

WhatsApp kis Desh Ka Hai. बहुत से लोगों को ऐसा लगता है की whatsapp चाइना कंपनी का App है, लेकिन ये सही नहीं है क्यूंकि whatsapp  को बनाने वाले ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton ) और जान कॉम (Jan Koum ) दोनों अमेरिका के रहने वाले हैं . तो इसी वजह से Whatsapp भी अमेरिका देश का ही App होगा।

Facebook Ne Whatsapp Kab Kharida

फेसबुक ने व्हाट्सएप को कब खरीदा? 

जब WhatsApp धीरे धीरे famous होने लगा और whatsapp की popularity बढ़ने लगी तो फेसबुक कंपनी ने व्हाट्सप्प को खरीदने का इरादा क्या और सन 2014 में फेसबुक ने 19 फ़रवरी को 19 बिलियन यूएस डॉलर में WhatsApp App को खरीद लिया। 

इस Deal में फेसबुक ने WhatsApp के निर्माता जेन कूम और ब्रायन एक्टन को 4 Billion Dollar Cash,  और 12 Billion Dollar के फेसबुक के Share और 4 बिलियन डॉलर के रिस्टीकेट शेयर भी दिये थे.

 व्हाट्सएप हिंदुस्तान कब आया 

अब हम आप को बताते हैं के whatsapp इंडिया में कब पहुंचा, तो 2011 whatsapp के  काफी users मजूद थे और उस समय WhatsApp के users बहुत तेज़ी से हिंदुस्तानमें बढ़ रहे थे और देखते ही देखते दुन्या में सब से ज़ियादा users हिंदुस्तान में हो गए. अगर आप को 2022 अकड़ा बताये तो अभी हिंदुस्तान में total whatsapp users लगभग 340 million हैं, या तक़रीबन 34 करोड़ whatsapp users हैं हिंदुस्तान में जो दुन्या में सब से ज़ियादा है.

व्हाट्सएप का हेड क्वार्टर कहां है

WhatsApp का main office अमेरिका के मेनलो पार्क, कलेफोर्निया में है।  उम्मीद है दोस्तों whatsapp क्या है, whatsapp किस देश का है, या whatsapp का मालिक कौन है पर हमारा ये छोटा सा आर्टिकल आप को पसंद आया होगा . पसंद आये दोस्तों में ज़रूर शेयर करें ताके उन्हें भी जानकारी हो सके, धन्यवाद्.

Leave a Reply

Your email address will not be published.