What is Email ? Email Kya Hai In Hindi 2022 (ईमेल क्या है हिंदी में)

Hello दोस्तों, हमारे website Mumtaz Tech में आप का हार्दिक स्वागत है. दोस्तों आज हम बात करेंगे के Email Kya Hai, Email का full form क्या है, Email का महत्व क्या है. आज इस विषय में Detail में हम बात करेंगे। इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़े ताके आप को पूरी जानकारी मिल सके. 

    दोस्तों आप को शायद मालूम होगा एक ज़माना था जब हम खत (चिठ्ठी ) भेजा करते थे और उस में हम अपना कोई ख़ास message भेजते थे तो डर लगा रहता था के कही कोई ले न ले. डर लगा रहता था के कही कोई चिठ्ठी फाड़ कर निकल न ले. और हम कई दिनों तक खत आने का इंतज़ार देखा करते थे लेकिन अब ज़माना बदल गया है. अब ज़माना electronic का आ गया है. अब हर चीज़ फ़ास्ट हो गया है. 

    ईमेल क्या है – What is Email in Hindi ?

    Email एक (Electronic Mail) होता है जिस के ज़रिये एक computer से दूसरे computer तक कोई भी file कोई भी message आसानी से भेज सकते हैं. ईमेल message भेजने का एक ऐसा तरीक़ा है आप यहाँ से message भेजे और वहाँ  5 second में सामने वाले के पास पहुँच जायेगा। आप ईमेल के ज़रिये text message भेज सकते हैं चाहे वह जितना भी लिखा हो चला जायेगा। आप Email के ज़रिये Video, Audio, Pdf File और भी बहुत कुछ आसानी से भेज सकते हैं. आप चाहे तो एक वक़्त में एक साथ कई लोगो को message भेज सकते हैं. 

    ईमेल फुल फॉर्म क्या है – What is Email full form in Hindi ?

    Email का full form होता है (Electronic Mail) यानि computer द्वारा किसी भी चीज़ को एक जगह से दूसरी जगह एक आदमी से दूसरे आदमी तक कोई भी फाइल, फोटो, डॉक्यूमेंट, वगैरह भेजना। 

    Also Read:   Google Par Email ID Kaise Banaye

    First Email Service कब शुरू क्या गया

    Email Id सब से पहले Hotmail Company वाले ने निकाला था, उसके बाद धीरे धीरे दूसरी company वाले भी अपना अपना Email Service शुरू किये. Hotmail company ने अपना Email Service, साल 1996 में Hotmail के नाम से Launch क्या. Google Company ने अपना Email Service, Thursday, April 1, 2004“ को Gmail” के नाम से launch क्या. Yahoo Company ने अपना Email Service,8 October 1997 को  “Yahoo Mail”  के नाम से launch क्या. 

    ईमेल का महत्व क्या है – Importance of Email in Hindi

    आज के ज़माने में तो Email Id का महत्व बहुत है, आज जगह जगह आप से Email Id पूछा जाता है. अगर आप interview देने जाते हैं तो Email Id पूछा जाता है, passport बनाने जाओ तो Email Id पूछा जाता है, online कुछ खरीदने चाहते हैं तो Email Id माँगा जाता है, अगर play store से कोई app download करना चाहते हैं या youtube पे video देखते हैं और like और comments करना चाहते हैं तो आप से Email Id पूछा जाता है. आज कल हर जगह Email Id की ज़रूरत पड़ती है.

    इसलिए हमें अपना एक Email Id बना के रखना चाहिए ताके जहाँ ज़रूरत पड़े आप दे सकते हैं, आप अगर blogging करते हैं तो आप जानते होंगे के अगर आप कोई tools buy करते हैं तो आप को सब से पहले Email Id से sign up करना होता है, अगर आप online कोई course purchase करते हैं तो सब से पहले आप को अपना Email Id से login करना होता है. बस आप इतना समझ लीजिए के आप को क़दम क़दम पर Email Id की ज़रूरत पड़ेगी इस लिए एक Email Id बना के रखे. 

    दोस्तों, उम्मीद है के आज इस article से आप को पता चल गया होगा के Email Kya Hai, Email का full form क्या होता है, और Email Id का महत्व क्या है. अगर आप हमें कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो comment box में लिख कर हमें ज़रूर बताएं. 

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.