Seva Mitra Portal : सेवा मित्र पोर्टल क्या है

Seva Mitra Portal के बारे में परिचय

Seva Mitra Portal शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के आधार पर दिन-प्रतिदिन के काम या घरेलू सेवाओं के लिए आवश्यक नागरिकों और स्थानीय सेवा पेशेवरों के बीच सेतु का काम करता है। यह ऑल-इन-वन प्लेटफॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को लंबी और छोटी अवधि की जरूरतों के लिए बढ़ई, ब्यूटीशियन, कुक, आया, प्लंबर, ड्राइवर आदि जैसे सेवा पेशेवरों को काम पर रखने में मदद करता है। उत्तर प्रदेश सरकार का एक प्रयास जो नागरिकों और सेवा पेशेवरो दोनों, को स्थानीय मांग और आपूर्ति के आधार पर सशक्त बनाने की कल्पना करता है|

सेवा मित्र सर्विसेज कुशल/अर्धकुशल/अकुशल पेशेवरों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए श्रम एवं रोजगार विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार की एक पहल है, जो डिजिटल प्लेटफॉर्म के द्वारा उपयोग की जा सकती है| यह अपने डोमेन में अपनी तरह का पहला है जो ग्रामीण क्षेत्रों की जरूरतों को भी पूरा करता है। यह ऐप नागरिकों, सरकारी विभागों, सरकारी एजेंसियों, निजी नियोक्ताओं, ठेकेदारों आदि द्वारा पेशेवरों को वेतन रोजगार, टुकड़ा रोजगार, संविदात्मक रोजगार, पूर्णकालिक रोजगार और अंशकालिक रोजगार प्रदान करने के लिए एक प्लेटफार्म के रूप में कार्य करता है।

संक्षेप में, यह पेशेवरों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से रोजगार प्राप्त करने के लिए, और नागरिकों को उचित कीमत पर सत्यापित सेवाएं प्रदान करके सरकार के आत्मनिर्भर भारत के सपने को सशक्तीकरण बनाने के लिए अनुरूप है

Seva Mitra मिशन

कुशल कामगारों को सशक्तिकरण प्रदान करने हेतु उन्हें बड़ी संख्या में नागरिकों एवं संस्थानों से डिजिटल माध्यम से जुड़ने का अवसर देना जिससे वे अन्य क्षेत्रों में भी विभिन्न प्रकार की ऐसी सेवाएं उपलब्ध करा सकें जो अब तक केवल देश के मेट्रो शहरों में ही उपलब्ध थीं।

Seva Mitra Portal का विज़न

राज्य में कामगारों को विभिन्न प्रकार के रोज़गार के अवसर प्रदान करने और डिजिटल प्रौद्योगिकी और नागरिक केंद्रित दृष्टिकोण को अपनानें के साथ अपने क्षेत्र में सबसे मूल्यवान और विश्वसनीय नाम बनने की दिशा में एक नया बेंचमार्क स्थापित करना।

 

Seva mitra Portal क्या है:

 

Seva Mitra Portal पर वही रजिस्ट्रेशन कर सकता है जो किसी भी तकनीकी क्षेत्र में अच्छी जानकारी व संबंधित मे Diploma या डिग्री रखता हो। उत्तर प्रदेश सेवायोजना विभाग की ओर से लांच किया गया Seva Mitra Portal ऐसे युवाओं को रोजगार देगा जो तकनीकी कौशल होने के बाद भी भटक रहे है। इसके लिए किसी क्षेत्र में परंपरागत रोजगार विभाग में पोर्टल के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

Seva mitra Portal जहां जरूरतमंद आम जन को आधा घंटे के भीतर जरूरी सेवाएं देगा तो वहीं रोजगार के लिए भटक रहे तकनीकी कौशल से युक्त युवाओं की जद्दोजहद पर विराम लगाएगा। इस सेवा के लिए युवाओं को विभाग में पंजीकरण कराकर पोर्टल पर अपना नाम, और दक्षता को दर्ज कराना होना अथवा स्व्यम Seva Mitra Portal पर आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड कर पंजीकरण कर सकते है । इससे प्रदेश भर में जिस किसी को भी इलेक्ट्रिशियन, प्लबंर, मोबाइल रिपेयर आदि की जरूरत होगी। उसे इनकी जानकारी तुंरत मिल जाएगी। विभाग की ओर से सितंबर में इस पोर्टल की लांचिग होने की संभावना है।

 

Fixed Time and Fee (निर्धारित समय व शुल्क)

Seva Mitra Portal हर कार्य के लिए संबन्धित द्वारा समय और शुल्क दोनों ही पहले से ही निर्धारित होंगे। ऐसी सुविधा होने से न तो सेवाएं देने वाला ज्यादा वसूली कर सकेगा और न ही ग्राहक ठगी का शिकार होगा। निर्धारित शुल्क से ज्यादा पैसे मांगने पर ग्राहक को पोर्टल पर शिकायत का विकल्प भी दिया जाएगा।

Police Verification के बाद ही पंजीकरण होगा मान्य

रोजगार के लिए पंजीकरण कराने के बाद संबंधित व्यक्ति का पुलिस सत्यापन होगा। इसमें किसी भी तरह के मुकदमें में शामिल पाए जाने पर पंजीकरण को निरस्त कर दिया जाएगा। वहीं सेवाएं देने के दौरान अगर ज्यादा पैसे या अधिक खर्च दिखाकर शुल्क बताने के आरोप में व्यक्ति पाया जाता है तो सरकार की ओर से उसे हमेशा के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। प्रतिबंधित होने के  बाद वह सरकारी नौकरी के साथ ही किसी प्राइवेट संस्था में भी अपनी सेवाएं नहीं दे पाएगा।

तीन किमी0 के दायरे में मिलेगी सेवा

Seva Mitra को अपने तीन किमी. के दायरे में ही सेवा उपलब्ध कराना होगा । इसके लिए उसे कहीं भी भटकने की आवश्यकता नहीं होगी। अगर ग्राहक को किसी किस्म की सेवा की जरूरत होगी, तो  उसे सिर्फ पोर्टल में दी गई सेवाओं की लिस्ट में खोजना पड़ेगा।

इन सेवाओं का मिल सकेगा का लाभ

Seva Mitra Portal पर ग्राहक को तकनीकी से जुड़े हर कार्य की सेवा मुहैया होंगी। इसमें इलेक्ट्रिशियन, मोबाइल, लैपटाप, फ्रीज रिपेयर, ट्विटर, टेलर, कारपेंटर, राजमिस्त्री आदि से संबंधित कार्यों के लोग शामिल होंगे।

seva mitra portal के कुछ महत्वपूर्ण कार्य

सेवा मित्र कुशल कामगार पंजीकरण – Click Now

सेवा प्रदाता पंजीकरण – Click Here 

IGRS UP 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Seva Mitra Portal