Seo Friendly Article Kaise Likhen | Unique Article कैसे लिखें

Seo Friendly Article Kaise Likhen
Seo Friendly Article Kaise Likhen

Seo Friendly Article Kaise Likhen: दोस्तों, क्या आप google के first पेज पर rank करना चाहते तो, क्या आप को मालूम है के seo friendly article कैसे लिखे, अगर नहीं तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल में बने रहे. आज हम आप को विस्तार से बताएँगे के आप Seo Friendly Article Kaise Likhen. 

दोस्तों, गूगल के first पेज में rank करने के लिए आप को seo friendly आर्टिकल  लिखना ज़रूरी है क्यूंकि आप आर्टिकल कितना अच्छा भी क्यों न हो अगर seo friendly नो हो तो आप google पर rank नहीं कर पाओगे। और आप के website की traffic भी increase नहीं कर पाएगी। 

इस लिए आज में आप को इस आर्टिकल में कुछ points बताने वाला हूँ अगर आप उन points को मद्दे नज़र रख कर आर्टिकल लिखेंगे तो आप का पोस्ट रैंक भी होगा और आप के website पर organic ट्रैफिक भी आएगा तो चलिए निचे दिए गए points को आप गौर  से पढ़े.

Seo Friendly Article Kaise Likhen

कंटेंट seo friendly लिखे ताके गूगल को पता चल सके के आप का आर्टिकल किस टॉपिक पर है।  जिस से आप के website पर ट्रैफिक आए, आप का पोस्ट गूगल के first पेज पर रैंक करे, और आप के website पर ज़ियादा से ज़ियादा visitors आए.

आप आर्टिकल लिखे तो users के intent का भी ख्याल रखे, अगर आप seo friendly लिखना चाहते हैं तो on page seo अच्छे से करें, headings subheadings को proper तरीके से use करें। तो आये उन सारे points पर एक के बाद बात करते हैं. 

Keyword Research Karen

देखिए, article से पहले आप पहले अपने topic पर keyword research ज़रूर कर लें के जिस keyword पर आप article लिखना चाहते है उस keyword का search volume कितना है, उस पर competition कितना है, आप उस keyword पर rank कर सकते हैं के नहीं। ये सारी चीज़े आप को आर्टिकल लिखने से पहले कर लेनी है. 

User Intent Find करें 

User intent find करने का मतलब क्या है, इसका मतलब ये है के आप जो आर्टिकल  लिख रहे है वह आर्टिकल यूजर के intent को full fill कर रहा है के नहीं यानि user जो ढूंढ रहा है वह आप के आर्टिकल में है के नहीं। आप अपने आर्टिकल में वही सब cover करें जो user ढूंढ रहा है. 

इसे एक example से समझते हैं अगर कोई user google में टाइप करता है “ coffee क्या है “ तो उस user कर intent तो है के  “ coffee क्या है “ लेकिन साथ में वह ये भी ढूंढ रहा है के coffee कितने तरह के होते है, coffee पिने के क्या क्या फायदे हैं. 

तो आप जब आर्टिकल लिखे तो आप “ coffee क्या है” के साथ coffee के related keyword को भी अपने आर्टिकल में डाले ताके आप का आर्टिकल user के intent को पूरा कर सके और वो आप के आर्टिकल  पढ़े. 

Seo Post के लिए Information ढूंढे 

दोस्तों, एक seo post लिखने के लिए आप हर जगह से information ढूंढनी पड़ेगी, और उन सारी information को अपनी आर्टिकल में में डाल दे ताके आप का article high quality बन जाए. आप अपने आर्टिकल के लिए information google से ले सकते हैं, quora से ले सकते हैं, reddit जैसे फॉर्म से ले सकते हैं. 

Seo Article लिखने के लिए Layout बनाए 

आर्टिकल लिखने पहले आप article का पूरा structure बना लें, जैसे आर्टिकल का heading क्या होगा, और आर्टिकल में कितने subheadings होंगे, क्या क्या bullet points होंगे, यानि article का पूरा ढांच तैयार कर लें उसके बाद आर्टिकल लिखें।

Competitor की post को Analyze करें 

अगर आप unique या seo friendly आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो अपने competitor के post को analyze करें, आप का competitor वही है जो आप के keyword  top 10 में रैंक कर रहा है.

आप अपने competitor के post को देखें के वो headings और subheadings क्या use कर रहे हैं, कैसे use कर रहे हैं. उन्होंने table of content डाला है के नहीं, कितने images डाले हैं, कितने videos डाले हैं, bullet points डाला है के नहीं, कितने internal linking है कितने external linking है, कितने words का article है. 

इन सारी चीज़ों को ध्यान से analyze करना है. और फिर आप को उनसे बेहतर article लिखना है. यानी आप उन लोगो से ज़ियादा words का article लिखना है, उन से ज़ियादा images लगाना है, उन लोगों से ज़ियादा internal linking और external linking करना है. ताके आप उनलोगों क beat कर पाओं और आप आर्टिकल high quality और unique बन jaaye साथ में आप को on page seo bhi ठीक तरह से करनी है. 

keyword को title में रखें 

यानी आप का जो focus keyword है जिस पर आर्टिकल लिख रहे हैं आप उसे title में डाले, और अपने title को seo friendly बनाए। आप का title attractive होना चाहिए। आप अपने tittle में years या numbers का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ये बहुत user friendly होता है, और आप को ज़्यादा clicks आने के भी चांस होता है. Title को सही से optimize  करें, 60 words से ज़्यादा लम्बा title न रखे. 

ये भी पढ़े : guest post से कैसे कमा सकते हैं

Pahle paragraph में keyword का इस्तेमाल करें 

आप जब भी आर्टिकल लिखना शुरू करें तो अपने आर्टिकल के पहले paragraph में अपने focus keyword को ज़रूर इस्तेमाल करें, ये seo के लिए काफी मददगार होता है, कीवर्ड को naturally place करें ज़बरदस्ती न घुसाए, वरना ये keyword stuffing में count होगा और ये बहुत गलत है.

Meta Description अच्छी तरह लिखें 

Meta Description को attractive बनाए, और अपने focus keyword को भी उसमे डाले, meta description से पता चलता है के आप के आर्टिकल में क्या है, और आप का  meta description 150 का होना चाहिए, meta description कही से कॉपी न करें।

Image Alt Tag का इस्तेमाल करें 

आप अपने image को अच्छे से optimize करें। जब आप अपने आर्टिकल में images डालते हैं तो image की setting में Alt Tag और Alt Attribute का option आता है आप वहां अपना focus keyword ज़रूर डाले जिस से आप का image seo friendly हो जायेगा। और गूगल के सर्च में भी आना शुरू हो जायेगा। 

Heading aur Subheading (H2 aur H3 Tag) का इस्तेमाल करें 

अगर आप seo friendly आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो अपने आर्टिकल में headings और subheadings का proper तरीके से इस्तेमाल करें। और H2, H3, H4 का इस्तेमाल करें, अपने headings और subheadings में focus keyword का इस्तेमाल ज़रूर करें। ये भी एक तरह का seo ही है.

External Linking करें 

आप अपने आर्टिकल में external linking ज़रूर करें, ये भी seo का ही एक part है, इस से आप की आर्टिकल की ranking बढ़ेगी, आप चाहे तो किसी high quality website से भी outbound link दे  सकते हैं. या फिर अपने किसी और वेबसाइट का भी लिंक डाल सकते हैं.

Internal Linking करें 

अपने आर्टिकल में 2, 4 internal linking ज़रूर करे, ये भी seo का part है, इस से आप के आर्टिकल की ranking बढ़ जाती है और user engagment  भी बढ़ जाता है, यूजर एक लिंक को click कर के दूसरे पोस्ट पर चले जाता है, जिस time engagment बढ़ जाता है.

Blog URL को seo friendly बनाए 

अपने आर्टिकल के url को सो friendly बनाये, मतलब आप के आर्टिकल का जो url है उसमे अपने आर्टिकल का title या article के focus keyword को use करें ताके आप का url seo friendly लगे. 

Post me Keyword ka istemal karen

अपने पोस्ट में दो तीन बार अपने focus keyword को इस्तेमाल करें, और main keyword, या seed keyword भी कहते हैं उसे अपने आर्टिकल में जगह जगह इस्तेमाल करें, जिस से आप के आर्टिकल किन रैंकिंग बूस्ट होगी। 

Number aur Bullet Pin का इस्तेमाल करें 

पोस्ट में bullet pin या number जैसे 1,2,3,4 का भी इस्तेमाल कर इस से आप का आर्टिकल seo friendly होगा, 

छोटे छोटे paragraph में आर्टिकल लिखें 

Paragraph छोटे छोटे लिखें ताके user को पढ़ने में आसानी हो और वह बोर न हो, आप अपने शब्दों को अच्छे तरीके से पेश करें जिस से user आप के आर्टिकल के साथ engage कर सके और आप का आर्टिकल पूरा पढ़ कर जाए. छोटे sentence को users ज़्यादा पसंद करते हैं. 

Keyword Stuffing न करें 

Keyword stuffing का  मतलब होता है article में बहुत सारे keywords को जान भुज कर डालना, या अपने focus keyword को जगह जगह place करना। इस से आप के post की ranking बढ़ेगी नहीं बल्कि घटती जायेगी। आप अपने आर्टिकल में 1% keyword density रख सकते हैं.   

Table of Content का इस्तेमाल करें 

अपने आर्टिकल में Table of content add करें जिस से आप के आर्टिकल का structure अच्छा होगा और users table of content देखते ही आर्टिकल के अंदर क्या है सब जान जायेगा जिस उसे पढ़ने में मज़ा आएगा। 

Unique article कैसे लिखें 

आप कही से भी पूरा का पूरा copy paste न करें। ऐसा करने से आप का आर्टिकल rank नहीं करेगा। हां, आप एक काम कर सकते हैं के आप जिस topic पर भी आर्टिकल लिख रहे है उस keyword को google में डाले और top 10 result में जो भी आर्टिकल आता है उसे पूरा ध्यान से पढ़े और उसे अपने शब्दों में लिखे, बस इतना ही नहीं करना है, बल्कि आप को अपनी तफर से थोड़ा बहुत कुछ लिखना भी है ताके आप का आर्टिकल unique बन जाए. 

आप एक काम कर सकते हैं 

  • आप top 10 वेबसाइट को अलग अलग tab में  खोले
  • जितने headings और subheadings है उनको copy करें
  • उन headings को अपने google doc, में paste करें 
  • या MS Word में paste कर दे
  • और फिर उन headings और subheadings के निचे 
  • 2 या 3 लाइन लिखते चले जाए. 
  • याद रहे खुद से लिखना है copy paste न करें 
  • इस तरह पूरा आर्टिकल ready हो जायेगा। है न कमाल का idea. 

आखरी बात – seo friendly article kaise likhen 

दोस्तों, हमने विस्तार से बताया है के आप एक Seo Friendly Article Kaise Likhen, अगर ब्लॉगिंग के फील्ड में नए है beginner है तो आप ऊपर बताये हुए points को follow करें, जिस से आप एक seo friendly post आसानी लिख सकेंगे, एक सही बात आप को बताता हु ये काम कोई एक दिन या दो दिन का नहीं है, जब आप खुद से आर्टिकल लिखेंगे तो आप खुद ही seo में मास्टर हो जायेंगे। 

दोस्तों उम्मीद है के हमारा ये आर्टिकल आप को पसंद आया हगा पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.