Pubg Kaun Se Desh Ka Hai-PUBG Game का मालिक कौन है

Pubg Kaun Se Desh Ka Hai

Helo दोस्तों, हमारे website Mumtaz Hindi Tech में आप का स्वागत है, आज हम आपको PUBG के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है के ” Pubg Kaun Se Desh Ka Hai” ” PUBG Game का मालिक कौन है “ PUBG Game भारत में बैन क्यों की गयी है? इस आर्टिकल में हम पूरे विस्तार से बताने वाले हैं और आप के सारे सवालों के जवाब देने वाले हैं बस आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े आप को साड़ी जानकारी इस आर्टिकल में मिल जाएगा।

सस्ते इंटरनेट के कारण, भारत में Users ऑफ़लाइन गेम खेलने के बजाय ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम खेलना पसंद करते हैं, जहाँ ऑनलाइन गेमिंग खेलने वाले Users की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

Pubg Kaun Se Desh Ka Hai | पब्जी किस देश का है

दोस्तों, पबजी गेम के PC Version को सबसे पहले दक्षिण कोरियाई कंपनी ‘Bluehole Studio’ ने बनाया था। इसे शुरुआत में केवल Desktop Computer पर चलाया जाता था। लेकिन, PUBG मोबाइल गेम को ‘Tencent’ नाम की एक चीनी कंपनी द्वारा बनाया गया था।

इस game की तरक़्क़ी को देखते हुए, चीनी कंपनी Tencent ने दक्षिण कोरियाई कंपनी Bluehole Studio से लाइसेंस खरीदा और इसका एक मोबाइल Version बनाया जिसे PUBG मोबाइल कहा जाता है। इस प्रकार, चीनी कंपनी ‘Tencent’ ने ‘PUBG मोबाइल’ के नाम से चीन और भारत जैसे कई देशों में PUBG मोबाइल लॉन्च किया।

फिर भी, चीन में भी पबजी मोबाइल गेम को बंद कर दिया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि वहाँ पबजी गेम का भी लोगों पर नकारात्मक असर पड़ रहा था। चीन में भी लोग पूरे दिन पबजी गेम खेलते थे। पब्जी गेम की वज़ह से वे अपना दूसरा काम नहीं कर पा रहे थे।

PUBG का फुल फॉर्म क्या है

PUBG मोबाइल गेम का फुल फॉर्म “Player Unknown’ s Battlegrounds” होता है. detail में जान्ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। pubg full form in Hindi

PUBG Game का मालिक कौन है

इसके निर्माता के बारे में जानिए, तो आपको इसके मालिक का अंदाजा हो जाएगा। इस गेम को ब्रेंडन ग्रीन (Brendan Greene) और उनकी टीम द्वारा develope किया गया है, Brendan Greene हमेशा बैटल रॉयल और शूटिंग गेम्स का शौक़ीन रहा है। जब उनके कॉलेज के दिन आए, तो उन्होंने गेमिंग इंडस्ट्री में काम करना चुना।

pubg game ka mailk kaun hai
pubg game ka mailk kaun hai

Tencent ने गेम की लोकप्रियता को देखते हुए Bluehole Studio’ से PUBG का लाइसेंस हासिल किया और मोबाइल डिवाइस के लिए गेम का एक Version PUBG Mobile बनाया। चीन की कंपनी Tencent ने इस Battle Royal Game को चीन और भारत समेत कई देशों में PUBG Mobile के नाम से लांच किया है।

चांग हान किम इसके मालिक हैं। इसके अलावा, जिस व्यक्ति ने इसे बनाया, ब्रेंडन ग्रीन को भी इसका मालिक माना जा सकता है क्योंकि वह वही था जिसने इसे बनाया था।

Pubg Kis Desh Ka Game Hai Wikipedia

Pubg Mobile Wikipedia
Name  PUBG
Developer  PUBG Corporation
Publisher  PUBG Corporation
Director  Brendan Greene & Jang Tae-Seok
Producer  Kim Chang-han
Designer  Brendan Greene
Release  20 December 2017
Platform  Microsoft Windows, Android, iOS, Xbox One, PlayStation 4, Stadia

PUBG गेम किसने बनाया है?

कुछ लोग पूछते हैं के पब्जी का बाप कौन है? पबजी मोबाइल को केवल एक व्यक्ति Brendan Greene ने बनाया था।

An Overview Of Brendan Green’ s Life

PUBG GAME ने ब्रेंडन की ज़िन्दगी तब बदल दी जब उनके पास कोई काम नहीं था और उनका बैंक अकाउंट पूरी तरह से खाली था। आयरलैंड वह जगह है जहाँ Brendan Greene का जन्म हुआ था। ब्रेंडन ग्रीन ने अपने करियर की शुरुआत में एक फोटोग्राफर, DJ और Web Designer के रूप में काम किया। 

ब्रेंडन ग्रीन ने अपना जीवन शादियों के लिए फोटो खिंचवाने और वेबसाइटों को डिजाइन करने में बिताया। Brendan का जीवन में कोई विशेष उद्देश्य नहीं था, बस उन्हें Photography का शौक था। इसी वज़ह से ब्रेंडन ब्राजील चले गए।

ब्रेंडन ने तब ब्राजील में एक Photography के रूप में जीवन यापन किया। ब्रेंडन ने ब्राजील में मिलने वाली लड़की से मिलने के कुछ समय बाद ही उससे शादी कर ली। लेकिन, क़िस्मत में कुछ और ही लिखा थी, क्योंकि यह शादी भी 2 साल बाद ख़त्म हो गई। इस दौरान ब्रेंडन को काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

2013 में Brendan के पास पैसे ख़त्म के बाद से वह ब्राजील में फंसा हुआ था। ब्रेंडन के पास इतना पैसा नहीं था कि घर का टिकट भी खरीद सकें। इससे ज़्यादा पैसे ख़र्च करने से बचने के लिए ब्रेंडन ने अपनी फ्लाइट के टिकट के लिए पैसे जमा करना शुरू कर दिया और ज्यादातर समय एक ही कमरे में रहा। ब्रेंडन ने टाइम पास करने के लिए वीडियो गेम खेलना शुरू किया।

कहीं नहीं जाने के कारण, ब्रेंडन ने मुफ्त ऑनलाइन गेम के लिए मूड बनाया। ब्रेंडन को एक अच्छी मूवी बैटल रॉयल पसंद थी। इस फ़िल्म में कुछ लोग जॉम्बी खाकर बच जाते हैं। ब्रेंडन इस अवधारणा से प्रेरित थे, इसलिए उन्होंने अरमार नामक एक गेम बनाया जो फ़िल्म के कीट के साथ-साथ गेम के डिजाइन पर आधारित था। उन्होंने कोडिंग ट्यूटोरियल भी देखना शुरू किया।

जब Brendan का Mode बहुत लोकप्रिय हुआ, तो Sony Online Entertainment Company ने उन्हें Brendan game concentrate के उहदे पर उन्हें hire कर लिया। जिसके बाद Brendan ने Sony Company के साथ 2 साल तक काम किया।

कोरियाई कंपनी Blue Holl ने 2017 में ब्रेंडन से संपर्क किया और बैटल रॉयल (Battle Royal) गेम बनाने की पेशकश की। इसके बाद ब्रेंडन दक्षिण कोरिया चले गए और उन्होंने “PUBG MOBILE” विकसित किया।

ये भी पढ़े :—>>>

पब्जी गेम क्या है? What is PUBG in Hindi

PUBG का पूरा नाम Player Unknow Battleroyal Ground हैं। पबजी एक मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम है जिसमें 100 खिलाड़ी एक साथ island पर उतरते हैं और चिकन डिनर के लिए लड़ते हैं। जो खिलाड़ी दूसरों को हराकर बच जाता है, अंत में चिकन डिनर जीत जाता है।

PUBG गेम कब Launch क्या गया

इस Game को 20 दिसम्बर 2017 मैं लॉन्च किया गया था।

PUBG Game ke Features kya hain

Pubg Game कई कारणों से बहुत प्रसिद्ध है, लेकिन यह मुख्य रूप से अपने मल्टीप्लेयर बैटल मोड और High Graphics के लिए जाना जाता है। इसी वज़ह से पबजी गेम बेहद लोकप्रिय है। पबजी गेम आपको एक साथ कई खिलाड़ियों के साथ खेलने की अनुमति देता है, जिससे आप बोर नहीं होते। अगर आप गेमिंग में अच्छे हैं तो आप भी इस गेम को खेल सकते हैं।

Pubg Mobile Game के क्या फायदे हैं

जब आप बोर हो जाते हैं तो टाइम पास करने के लिए इस गेम को खेल सकते हैं। यदि आप बहुत अधिक या परेशानी में हैं तो इस गेम को खेलने से तनाव और परेशानी कम हो जाती है। इस गेम को खेलकर आप नए लोगों से भी मिल सकते हैं और उन्हें अपना दोस्त बना सकते हैं।

PUBG Game भारत में बैन क्यों की गयी है?

कुछ लोग पूछते हैं के क्यों PUBG भारत में प्रतिबंध लगा दिया है? यह पहली बार नहीं है जब भारत और चीन के बीच आमना-सामना हुआ है, लेकिन इस बार यह बहुत तीव्र हो गया है, जिसके कारण भारत में टिकटॉक और पबजी सहित 275 से अधिक चीनी ऐप प्रतिबंधित हो गए हैं। चीनी कंपनी के साथ साझेदारी के कारण, भारत में भी पबजी पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और भारत-चीन विवाद अभी भी मौजूद है इसलिए पबजी मोबाइल इंडिया में प्रतिबंध अभी भी प्रभावी है।

पबजी की भारत में वापसी कब?

पब्जी इंडिया में कब आएगा? चीनी कंपनी के पबजी गेम में शामिल होने के कारण भारत में इस गेम पर बैन लगा दिया गया था। लेकिन अब, भारत के प्रति रवैये के कारण, PUBG गेम ने Tencent Game से भारत की जिम्मेदारी वापस ले ली हैं।

पबजी मोबाइल इंडिया कब लॉन्च होगा? अब जब PUBG ने Tencent Game से संचालन को संभाल लिया है, तो अब pubg एक बार फिर भारत लौट आएगा क्योंकि यह एकमात्र दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम कंपनी है। माना जा रहा है कि दिवाली पर पबजी गेम की फिर से वापसी होगी।

पब्जी गेम 1 दिन में कितना कमाता है

सुपर-डेटा के अनुसार, पबजी गेम कंपनी ने साल 2018 में 1 अरब डॉलर से ज़्यादा या 7, 000 करोड़ रुपये से ज़्यादा की कमाई की। इस हिसाब से गेम रोजाना करीब 20 करोड़ रुपये कमाता है। जैसे-जैसे इसका क्रेज दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, जाहिर तौर पर इसकी कमाई भी बढ़ती जा रही है।

साथ ही यह आंकड़ा केवल पबजी मोबाइल को छोड़कर कंसोल और कंप्यूटर के लिए है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पबजी मोबाइल ने नवंबर 2018 में 32.5 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। यानी भारतीय रुपए में करीब 230 करोड़ रुपए।

पब्जी मोबाइल किस देश का गेम है:- आखरी बात

दोस्तों, हम ने पूरी कोशिश की है के आप pubg के बारे में complete information दे. और आप जितने सवाल थे जैसे पब्जी लाइट किस देश का है, पब्जी मोबाइल किस देश का है, इन सारे सवालों के जवाब को हम ने इस article में cover क्या है. अगर आप को हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करना। धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published.

jeevan pramaan