Play store ki id kaise banaye? आसान तरीक़ा

 हेलो दोस्तों, हमारे website Mumtaz Tech में आपका स्वागत है दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं के play store ki id kaise banaye  तो आज के इस आर्टिकल में मैं आप आप को play store ki id banane ka tarika बताने वाला हूँ. 

Play store ki id kaise banaye


दोस्तों अगर आप smart फ़ोन यानी android फ़ोन use करते हैं तो आप के पास play store id होना ज़रूरी है ताके आप play store को  इस्तिमाल कर सके. आप गूगल आईडी से ही play store login हो सकते हैं. 

अगर आप ने google id नहीं बनाया है तो आप को गूगल play store पर email id बनाना होगा जो बहुत ही आसान है. अगर आप के दिमाग में चल रहा है के गूगल आईडी कैसे बनाते हैं, google account kaise banta hai ya play store id kaise banate hai तो ये आर्टिकल पूरा पढ़े आप को सारी जानकारी मिल जाएगी.

आज के ज़माने में लोग mobile पर  game खेलना पसंद करते हैं. और गेम खेलने के लिए game को download करना ज़रूरी है.तो ऐसे में आप के पास play store में login होने के लिए play store id  banana ज़रूरी है. Play store ki id kaise banate hai जानने से पहले ये जानले के play store क्या है ?

प्ले स्टोर (Play Store) क्या है?

Play store ki id kaise banaye

हम आप को सबसे पहले ये बताते हैं के आखिर play store क्या है. बहुत से लोग प्ले स्टोर के  बारे में नहीं जानते, तो मैं बताता हु के play store का जन्म 22 अक्टूबर 2008 को हुआ था. 

और android ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए apps को स्टोर करता हैं, लोग अपनी ज़रुरत के हिसाब से यहाँ से अप्प्स को डाउनलोड करते है वैसे तो play store से अप्प्स डाउनलोड करना फ्री है लेकिन कई जगहों पर कीमत दे कर अप्प्स को डाउनलोड करना पड़ता है.

वैसे तो इस वक़्त play store पर 1,430,000 से भी ज़ियादा अप्प्स स्टोर है 50 बिलियन से भी ज़ियादा बार play store से अप्प्स डाउनलोड किये जा चुके हैं.

अन्य पोस्ट इसे भी पढ़े

Google Par Email ID Kaise Banaye
What Is Email? Email Kya Hai In Hindi
Gmail Ka Password Change Karna Hai 

Play store ki id Kaise banaye?

Play store id kaise banaye. दोस्तों प्ले स्टोर की आईडी बनाने से पहले आप को एक gmail account की ज़रूरत पड़ेगी. क्योंके gmail id ही play store की id होती है. अगर आप के पास gmail id है तब तो ठीक है और अगर आप के पास gmail id नहीं है और आप सोच  रहे  हैं  के mujhe email id banana hai तो निचे दिए गए steps को follow करें.

तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल में जाए और Play Store पर क्लिक कर  के उसे open करें , उसके बाद आप को बिच में green कलर में signin का ऑप्शन मिलेगा और दुसरा थोड़ा निचे Create Account का आपको वहा दूसरे option यानि Create account पर click करना है उस पर क्लिक करते ही आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा पहला For MySelf और दूसरा To manage my business तो इसमें से आप को पहले option पर click कर देना है.

After that अपना First Name और Last Name डालें और Next button पर click करदें उस के बाद आपको अपना detail डाल देना हैं जैसे Date of Birth और Gender चुने और Next button पर click कर दें।

जैसे ही आप next button पर click करेंगे तुरंत आप अगले पेज पर पहुँच जायेंगे यहाँ आपसे आप  mobile no. या email id डालने के लिए कहा  जाएगा। उसमे आप कुछ भी चुन सकते है अगर मोबाइल नंबर चुनते है तो आपको मोबाइल नम्बर डालकर वेरीफाई करना होगा।


Play store ki id kaise banaye


Verify कर लेने के बाद आप के सामने एक पेज open होगा जिसमे आपको अपना नया password डालना हैं आप जो password रखना चाहे रख  सकते  लेकिन बस  इतना ख्याल रखे के आप password में capital letter, symbols वगैरह ज़रूर इस्तेमाल करें ताके आप का  पासवर्ड secure रहे और ऐसा पासवर्ड डाले जो आप को याद रहे. पासवर्ड डालने के आगे Next बटन पर क्लिक करे।

अब यहाँ आप को कुछ term and condition नज़र आएगा जिसे आप चाहे तो पढ़ सकते है या Next button पर click कर सकते है।

जैसे ही आप next पर click करेंगे आपसे आपके फ़ोन की कुछ permission पूछा जाएगा जिसे आप Allow कर देना  है  उसके बाद आपको yes i’m in पर click  कर  देना है इस  तरह से  आपका account finally ready हो  जायेगा  और directly आप play store के home  page पर पहुंच जायेंगे  अब आप  जो  अप्प  भी  चाहे डाउनलोड कर सकते हैं और उसे यूज़ कर सकते है।

Play store ki id kaise banaye?


Google Play Store के बाहर से एप क्यू नहीं डाउनलोड करनी चाहिए?

दोस्तों, अगर कोई app डाउनलोड करना चाहते हैं तो ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म जहाँ से आप app  डाउनलोड कर सकते लेकिन google  play store एक दम best  है जहाँ से आप बे झिझक कोई भी app  डाउनलोड कर सकते हैं. और इसकी कई वजह भी है। 

अगर आप किसी बाहरी app प्लेटफार्म से कोई अप्प डाउनलोड करतें हैं तो उसकी security के मामले में कोई problem आती है तो उस की ज़िमेदारी आप के ऊपर है. Google company ने अपनी बनाई गयी policy में बिलकुल स्पस्ट बताया हैं के play store के एलावा किसी भी aap प्लेटफार्म से डाउनलोड की गयी app के लिए google किसी भी तरह का ज़िम्मेदार नहीं है. 

Google अपने play store से हज़ारों ऐसे aap को हटाते रहता है जो बुरी हो और uses को नुकसान पहुंचा रही हो. और ख़ास बात ये है के थोड़े थोड़े समय पर गूगल play store पर apps scan होते रहते हैं जिससे फ़ायदा ये होता है के mobile फ़ोन में virus आने का खतरा भी बहुत कम हो जाता है. 

कोई भी developer या company वाले aap का updates सब से पहले google play store पर ही देते हैं. उसके बाद दूसरे वेबसाइट वाले वह से aap को copy कर के अपने website पर available करवा देते हैं. 

Play Store ID कैसे हटाए

1. अगर आप अपने फ़ोन से प्ले स्टोर आइडी हटाना चाहते हैं तो उसके सबसे पहले अपने phone की setting को ओपन करे। 

2. अगर आप सेटिंग के अंदर search का ऑप्शन मिलता है तो आप वहा Accounts लिख कर सर्च करे, और नहीं मिलता है तो आप सेटिंग मे Users & Accounts का section को तलाश करें।

3. Users & Accounts के सेक्शन के अंदर आपको आपके फोन मे उपलब्ध सभी account की list मिल जायेगा , जिस भी अकाउंट को आप हटाना चाहते है बस उस पर आप क्लिक कर दें. 

4. आपको ऊपर कोने मे 2 डॉट वाली line दिखाई देगा वहां click करने पर 2 ऑप्शन आप को नज़र आएँगे जिसमे एक Synk और दूसरा Remove account का होगा। 

5. Remove account पर क्लिक करने के बाद वो अकाउंट आपके फोन से हट जाएगा। 


सवाल और जवाब।

प्र०:- क्या प्ले स्टोर पर बिना गूगल अकाउंट के आईडी बनाना मुमकिन  है ?

उ०:- नहीं, बिलकुल  भी  नहीं बिना गूगल अकाउंट के आप play  store  पर चला ही नहीं सकते  क्योंकि प्ले स्टोर गूगल का ही प्रोडक्ट है. 

प्र०:- अगर हम प्ले स्टोर पर आईडी बनाना  चाहे तो कितना समय लग सकता  है?

उ०:- अगर आप  को आईडी बनाना आता  हैं  तो  ज्यादा से ज्यादा 4  से 5  मिनट लग सकता है.

प्र०:- क्या हम आईडी बनने के तुरंत बाद प्ले स्टोर से apps वगैरा डाउनलोड और install  कर सकते हैं. 

उ०:- हाँ जब आप ID बना  लेंगे तो आप अपने play  store को कैसे चाहे use  कर सकते हैं और जो अप्प चाहे install  कर सकते हैं.

इस article से आप को क्या जानकारी मिली

हम ने इस आर्टिकल से  play store id banane ka tarika. How to create account in play store. सीखा और दिमाग में जो भी doubt था के play store account create kaise karte hain, new account play store पर कैसे बनाते हैं, या email id kaise banaya jata hai, ये सारी confusion दूर हो गया है, अब मुझे पता चल गया के play store क्या है, अब मै आसानी से play store पर ID बना सकता हूँ और इस्तेमाल कर सकता है।

The conclusion

दोस्तों आशा करता हूँ के आप हमारा ये आर्टिकल  Play store ki id kaise banaye. से कुछ सीखने को मिला होगा, हम ने  पोस्ट के माध्यम से play store पर ID बनाने की पूरी जानकारी दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.