Parivar Pehchan Patra Yojna : हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना

Parivar Pehchan Patra Yojna

 Parivar Pehchan Patra Haryana: हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा शुरू की गई है। परिवार पहचान पत्र योजना हरियाणा का उद्देश्य है कि हरियाणा राज्य के नागरिकों को केंद्र सरकार की योजना और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। इस Parivar Pehchan Patra हरियाणा 2022 में 14 अंकों के अंक तैयार किए जाएंगे। इनसे एक विशेष प्रकार का पहचान पत्र बनेगा, जिसका लाभ हरियाणा के प्रत्येक परिवार को मिलेगा। परिवार पहचान पत्र 2022 आर्थिक-सामाजिक जाति प्रमाण पत्र के आधार पर राज्य के लाभार्थियों को सभी सेवाओं और लाभों का वितरण करेगा। हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के तहत हरियाणा में 45 लाख नागरिकों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Read MoreMP Bhulekh

Haryana Parivar Pehchan Patra Update

Parivar Pehachan Patra Yojana (पीपीपी) का मुख्य उद्देश्य हरियाणा के सभी परिवारों का प्रामाणिकता, सत्यापित और एक विश्वसनीय डेटा तैयार करना है। Parivar Pehachan Patra हरियाणा में प्रत्येक परिवार की पहचान करना है और परिवार की सहमति से प्रदान किए गए परिवार के मूल डेटा को डिजिटल प्रारूप में रखना है। प्रत्येक परिवार को आठ अंकों का परिवार-आईडी प्रदान किया जाएगा। पारिवारिक आईडी को जन्म, मृत्यु और विवाह रिकॉर्ड से जोड़ा जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जब भी ऐसी जीवन घटनाएं होती हैं तो परिवार के डेटा का स्वत: अद्यतनीकरण होता है। फैमिली आईडी मौजूदा, स्वतंत्र योजनाओं जैसे छात्रवृत्ति, सब्सिडी और पेंशन को जोड़ेगी, ताकि निरंतरता और विश्वसनीयता सुनिश्चित हो और साथ ही साथ विभिन्न योजनाओं, सब्सिडी और पेंशन के लाभार्थियों के स्वचालित चयन को सक्षम किया जा सके। फैमिली आईडी डेटाबेस में उपलब्ध डेटा का उपयोग किया जाएगा।

Mera Parivar Meri Pehchan की पात्रता निर्धारित करने के लिए जिसके माध्यम से लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों का स्वत: स्व-चयन किया जाएगा। इसलिए, एक बार परिवारों का डेटाबेस बन जाने के बाद, परिवारों को प्रत्येक व्यक्तिगत योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, एक बार पीपीपी डेटाबेस में डेटा प्रमाणित और सत्यापित हो जाने के बाद, लाभार्थी को कोई और दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी।.

हरियाणा के प्रत्येक नागरिक के लिए परिवार का पहचान पत्र बनाना अनिवार्य है। हरियाणा के प्रत्येक नागरिक के लिए परिवार का पहचान पत्र बनाना अनिवार्य है। सभी नागरिक जल्द से जल्द अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) केंद्र से अपने हरियाणा परिवार पहचान पत्र को अपडेट करें और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं।

Parivar Pehchan Patra बन जाने से प्रदेश की जनता को किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए ज्यादा दस्तावेजों की जरूरत नहीं होगी. अब इसी हरियाणा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से राज्य के नागरिक सरकार की सभी सुविधाओं और योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस पहचान पत्र में बाकी दस्तावेजों सहित पूरे परिवार की एकीकृत जानकारी होगी।

Details of the Parivar Pehchan Patra haryana | परिवार पहचान पत्र 2022 हरियाणा

Name of Scheme Haryana Parivar Pehchan Patra
in Hindi Language हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2022
Launched by Chief Minister Manohar Khattar
Beneficiaries 54 lakh families of the state
Major Benefit Provide Family ID Card
Scheme Objective Ensuring automatic delivery of various citizen-centric services
Scheme under State Government
Name of State Haryana
Post Category Scheme/ Yojana
Official Website https://meraparivar.haryana.gov.in/

 

Haryana Family Identity Card

हरियाणा सरकार परिवार पहचान पत्र जारी करने से पहले इसके लिए आवेदकों की पात्रता की जांच करेगी। उसके बाद आपको परिवार पहचान पत्र योजना का लाभ मिलेगा। परिवार पहचान पत्र जारी करके आप हरियाणा राज्य सरकार में भ्रष्टाचार को कम कर सकते हैं और सभी लाभार्थियों की पारदर्शिता का खुलासा किया जा सकता है। और अब तक सरकारी योजना का लाभ लेने वाले सभी फर्जी लोग आगे आएंगे और जो लोग योजना के सही लाभार्थी हैं उन्हें हरियाणा परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) का लाभ दिया जाएगा।

आवश्यक मुख्य दस्तावेज Parivar Pehchan Patra Haryana

परिवार पहचान पत्र हरियाणा के लिए आवश्यक मुख्य दस्तावेज नीचे दिए गए हैं:

  • आवेदन के साथ आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
  • वैवाहिक स्थिति
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवास प्रामाण पत्र
  • अन्य पारिवारिक पहचान दस्तावेज

Services linked with Haryana Family Identity Card

परिवार पहचान पत्र हरियाणा के तहत आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। इस परिवार आईडी हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना में प्रदान की जाने वाली प्रमुख सरकार योजना इस प्रकार है:

  1. वृद्धावस्था सम्मान भत्ता
  2. विकलांगता पेंशन योजना
  3. विधवा पेंशन योजना
  4. विवाह पंजीकरण सेवाएं
  5. जन्म प्रमाण पत्र
  6. मृत्यु प्रमाण पत्र
  7. डोमिसाइल सर्टिफिकेट
  8. आय प्रमाण पत्र
  9. ड्राइविंग लाइसेंस सेवाएं
  10. वाहन पंजीकरण सेवाएं

परिवार पहचान पत्र हरियाणा से संबंधित जानकारी

  • परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकार राज्य के सभी लोगों पर ध्यान देगी। और यह देखा जाएगा कि जो व्यक्ति लाभ के लिए पात्र है उसे लाभ मिल रहा है या नहीं।
  • परिवार पहचान पत्र हरियाणा या परिवार पहचान पत्र फॉर्म पीडीएफ हरियाणा के अनुसार सॉफ्टवेयर इस तरह बनाया जाएगा कि उम्मीदवार की आयु, पात्रता योजना की पात्रता के अनुसार होगी, उन्हें इसके लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा आवेदन। सॉफ्टवेयर के माध्यम से लाभार्थी सारी जानकारी निकालेगा और उसका लाभ उठाएगा।
  • meraparivar.haryana.gov.in परिवार आईडी हरियाणा के माध्यम से, अधिकारी सही लाभार्थियों की पहचान करने में मदद करेंगे और यह ध्यान दिया जाएगा कि योजना के सही लाभार्थी को ही लाभ मिलेगा।
  • परिवार आईडी हरियाणा हरयाणा परिवार अभिलेख पत्र 2022 के माध्यम से आप परिवार के रहने वाले क्षेत्र की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए अलग-अलग कोड बनाए जाएंगे।
  • इस योजना के लागू होने से भ्रष्टाचार में कमी आएगी और जिन लोगों ने नकली या ड्यूप्लिकेट आधार कार्ड बनाए हुए हैं, वे पारिवारिक पहचान पत्र बनवा पाएंगे जिससे भष्टाचार मे कमी आएगी ।
  • हरियाणा राज्य सरकार में कार्यरत अधिकारियों के लिए अब परिवार पहचान पत्र हरियाणा बनाना अनिवार्य होगा। अगर वे यह कार्ड नहीं बनाते हैं, तो ऐसे में आपकी अगले महीने की सैलरी रोक दी जाएगी। परिवार आईडी हरियाणा के लिए निर्देश सभी को जारी किए गए हैं, चाहे वे छोटे कर्मचारी हों या बड़े कर्मचारी।
  • जिन परिवारों के नाम सामाजिक-आर्थिक जनगणना SECC 2011 के अनुसार सूची में हैं, वे भी परिवार आईडी हरियाणा के लिए आवेदन कर सकते हैं। और जिनके नाम इस लिस्ट में नहीं हैं वे इसके लिए जल्द आवेदन करें और उन्हें फैमिली आईडी हरियाणा से भी जोड़ा जा सकता है।
  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि परिवार पहचान पत्र हरियाणा योजना के तहत 54 लाख परिवारों के आंकड़ों की सूची जारी की जाएगी. Parivar pehchan patra में पहले से ही 46 लाख लोग पंजीकरण करा चुके हैं और अब 8 लाख नए लोगो को अब इस योजना से जोड़े जाएंगे।
  • फॉर्म जमा करने वाले ऑपरेटर को प्रत्येक फॉर्म के लिए 5 रुपये का अतिरिक्त लाभ दिया जाएगा।

Benefits of Parivar pehchan patra haryana

• 54 लाख लोगों को Parivar Pehchan Patra हरियाणा कार्ड का लाभ दिया जाएगा।

  • सरकारी योजनाओं में धोखाधड़ी कम होगी और राज्य सरकार में पारदर्शिता आएगी।
  • फैमिली आईडी हरियाणा से छात्र आसानी से स्कूल/कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं।
  • इस कार्ड से कोई भी सरकारी और निजी नौकरी पा सकता है।
  • सरकार Parivar Pehchan Patra हरियाणा में 14 अंकों की संख्या प्रदान करेगी जो प्रत्येक परिवार के लिए अलग अलग होगी।
  • केवल हरियाणा के मूल निवासी ही परिवार पहचान पत्र 2022 योजना कार्ड बनवाने के पात्र होंगे।
  • फिलहाल लड़की की शादी के बाद उसका नाम उसके परिवार कार्ड से हटा कर ससुराल कार्ड दिया जाएगा.
  • परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु के बाद किसी को भी राशन कार्ड, मृत्यु प्रमाण पत्र या किसी अन्य दस्तावेज के साथ इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। हरियाणा परिवार पहचान पत्र परिवार आईडी एसआरबी पोस्ट सॉफ्टवेयर स्वयं अस्पताल, श्मशान से जानकारी एकत्र करता है और कार्ड से ही नाम हटा देता है।

Parivar Pehchan Patra Haryana उद्देश्य

परिवार पहचान पत्र हरियाणा का उद्देश्य सभी योजनाओं को स्वचालित करना है। वे सभी लोग जो हरियाणा परिवार पत्र डाउनलोड आवेदन फॉर्म योजना के लिए पात्र हैं, आसानी से योजना में शामिल हो जाएंगे। और साथ ही, राज्य में सभी भ्रष्टाचार को कम किया जाएगा और सरकार आसानी से लोगों को लाभान्वित कर सकती है। परिवार पहचान पत्र हरियाणा योजना की आधिकारिक वेबसाइट 25 जुलाई 2019 को चंडीगढ़ में जारी की गई है। आपको इस अधिकारिक वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in से कुछ सुविधा मिलेगी। साथ ही, आप वेबसाइट पर आवेदन प्रक्रिया और उम्मीदवारों की सूची आदि देख सकते हैं.

निम्नलिखित Parivar Pehchan Patra हरियाणा में नामांकन कर सकते हैं:

  • स्थायी परिवार: कोई भी परिवार जो वर्तमान में हरियाणा में रह रहा है, उसे meraparivar.haryana.gov.in पर नामांकन करना आवश्यक है। ऐसे परिवार को 8 अंकों की स्थायी पारिवारिक आईडी जारी की जाएगी
  • अस्थायी परिवार: कोई भी परिवार जो हरियाणा से बाहर रहता है लेकिन राज्य की किसी सेवा/योजना के लिए आवेदन कर रहा है, उसे भी पीपीपी में अपना नामांकन कराना होगा। ऐसे परिवार को 9 अंकों की अस्थायी परिवार आईडी हरियाणा जारी की जाएगी, जिस पर ‘T’ अक्षर से आद्याक्षर किया जाएगा।

 

Family id haryana document verification

दस्तावेजो के सत्यापन के लिए सरकार ने  तहसील, पंचायत, सरल केंद्र अटल सेवा केंद्र, ब्लॉक, गैस एजेंसियां, स्कूल, कॉलेज, अन्य सरकारी और अर्ध-सरकारी शिक्षण संस्थान आदि को नामित किया है।  परिवार पहचान पत्र योजना के तहत 54 लाख आवेदनों के प्रमाण और दस्तावेजों के लिए विभिन्न जिलों में केंद्र स्थापित करेंगे. राज्य सरकार सत्यापन के लिए 500 केंद्र बनाया गया है, पात्र उम्मीदवार इन निर्धारित जगहों पर जाकर अपने दस्तावेजों का सत्यापन करा सकते हैं.

Parivar pehchan patra Haryana लाभार्थी सूची कैसे देखें?

हरियाणा के इच्छुक उम्मीदवार जो पहचान पत्र लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, उन्हें पहले आर्थिक-सामाजिक जाति जनगणना SECC-2011 में अपनी स्थिति की जांच करनी चाहिए।

अगर आपका नाम SECC-2011 में है तो आप परिवार पहचान पत्र हरियाणा में शामिल हो जाएंगे। और अगर आपका नाम नहीं है तो आपको योजना का लाभ उठाने के लिए पहले आवेदन करना होगा

इसके बाद, आप परिवार पहचान पत्र योजना और परिवार पहचान पत्र हरियाणा 2022 के लिए छवियों से संबंधित सभी उत्तरों में शामिल हो जाएंगे।

How to apply for Family id haryana?

Parivar Pehchan Patra फैमिली आईडी हरियाणा को 3 चैनलों के माध्यम से बनाया जा रहा है। इसके लिए नागरिक द्वारा कोई आवेदन शुल्क या मौद्रिक शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

1. सीएससी वीएलई – कॉमन सर्विस सेंटर, ग्राम स्तर के उद्यमियों द्वारा प्रबंधित

2. सरल केंद्र – अंत्योदय सरल केंद्र जो राज्य सरकार द्वारा अनुबंधित किए गए हैं

3. पीपीपी ऑपरेटर्स – राज्य भर में परिवार पहचान पत्र कार्य के लिए पंजीकृत ऑपरेटर।

Step1: राशन की दुकानों से अभ्यर्थी स्कूल, कॉलेज, तहसील, गैस एजेंसी, अटल केंद्र, परिवार पहचान पत्र के लिए मेरा परिवार पत्र हरियाणा आवेदन पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Step2: आप ध्यान दें कि यह हरियाणा परिवार पत्र योजना आवेदन पत्र आपको नि:शुल्क दिया जाएगा, इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा।

Step3: इसके बाद, आपको परिवार पहचान पत्र आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड में आवश्यक सभी जानकारी भरनी होगी। पूछे गए दस्तावेजों को संलग्न करें और आवेदन पत्र जमा करें जहां से आपने इसे लिया था।

Step4: अधिकारियों द्वारा दस्तावेजों की पूरी तरह से जांच की जाएगी और दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, आपके परिवार को यह परिवार पहचान पत्र योजना स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा।

 

हरियाणा Parivar Pehchan Patra में परिवार का विवरण कैसे अपडेट करें?

हरियाणा में नया लॉन्च परिवार पहचान पत्र कैसे है: एक उम्मीदवार हरियाणा परिवार पहचान पत्र में परिवार के विवरण को दो तरीकों से अपडेट कर सकता है, पहला तरीका परिवार की आईडी से सीधे परिवार की खोज करना है, और दूसरा तरीका आधार संख्या द्वारा खोजना है।

Step1: आधिकारिक वेबसाइट हरियाणा मेरा परिवार पत्र की आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जाएं

Step2: हरियाणा सरकार की योजनाओं के होम पेज पर ‘अपडेट फैमिली डिटेल्स’ विकल्प पर क्लिक करें

Step4: आवेदक परिवार खोज में प्रवेश करता है और ‘खोज’ विकल्प पर क्लिक करता है

आधार नंबर से फैमिली डिटेल कैसे अपडेट करें?

आधार संख्या के साथ परिवार के विवरण अपडेट करने के लिए। हरियाणा परिवार पहचान पत्र में; आवेदक परिवार पहचान पत्र हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step1: हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए Parivar Pehchan Patra (PPP) वैबसाइट पर जाएं

Step2: आवेदक को होम पेज पर ‘अपडेट फैमिली डिटेल्स’ विकल्प पर क्लिक करना होगा

चरण 3: और फिर, एक आवेदक को अद्यतन परिवार विवरण के तहत ‘नहीं’ पर क्लिक करना होगा, यदि वे आधार संख्या द्वारा अपने परिवार के विवरण को अपडेट करना चाहते हैं।

Step4: अब आपको ”फॉरगेट योर फैमिली आईडी” फैमिली आइडेंटिटी कार्ड हरियाणा ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 2022 पर क्लिक करना होगा।

Step5: आवेदक अपना आधार नंबर दर्ज करें। और ”चेक” विकल्प पर क्लिक करें

How to login into Family id haryana?

Parivar Pehchan Patra (PPP) Haryana में लॉगिन करने के लिए, निम्न चरण है

Step1: हरियाणा परिवार पहचान पत्र के meraparivar.haryana.gov.in पोर्टल पर जाएं

Step2: अब पीपीपी पोर्टल हरियाणा पर ‘लॉगिन’ विकल्प पर क्लिक करें

चरण 3: आवेदकों को मेरा परिवार हरियाणा सरकार पर निम्नलिखित विवरण दर्ज करना होगा:

  • उपयोगकर्ता नाम
  • पासवर्ड
  • कोड

Step4:  Haryana Parivar Pehchan Patra (PPP) योजना 2022”लॉगिन” बटन पर क्लिक करें

हरियाणा परिवार पहचान पत्र में पासवर्ड पुन: प्राप्त कैसे करें?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र में पासवर्ड पुनर्प्राप्त करने के लिए; एक आवेदक परिवार पहचान पत्र हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकता है। meraparivar.haryana.gov.in पर अपना पासवर्ड पुनर्प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

Step1: हरियाणा परिवार पहचान पत्र के mera pariwar.haryana.gov.inportal आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाएं।

चरण 2: आवेदक पीपीपी हरियाणा होम पेज पर ‘लॉगिन’ विकल्प पर क्लिक करें

चरण 3: और फिर, आवेदक ‘पासवर्ड भूल गए’ पर क्लिक करें।

चरण 4: आवेदकों को दर्ज करना होगा

  • उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें
  • कोड दर्ज करें

Step5: मेरापरिवार पर ”सबमिट” बटन पर क्लिक करें

Track PPP Application Status

• पीपीपी आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए, यहां क्लिक करें।

• अब आप फैमिली आईडी या आधार नंबर से पीपीपी स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं।

• अपना परिवार आईडी या आधार नंबर, या कैप्चा दर्ज करें।

• सर्च बटन पर क्लिक करें।

FAQs

Haryana Parivar Pehchan Patra (PPP) में आवेदन करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा कौन सी वेबसाइट जारी की गई है?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र में आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in है लेकिन आवेदन अभी तक ऑनलाइन नहीं किए जा रहे हैं।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना का उद्देश्य क्या है?

परिवार पहचान पत्र का उद्देश्य यह है कि सभी लोग जो सरकारी योजना के लिए पात्र हैं उन्हें योजना का लाभ स्वतः प्राप्त होगा। उन्हें किसी भी योजना का लाभ लेने के आफ़िसों और बाबुओ का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा और राज्य में भ्रष्टाचार कम होगा।

हरियाणा परिवार पहचान से कितने लोगों को लाभ मिलेगा?

परिवार पहचान पत्र से राज्य के 54 लाख लोगों को लाभ होगा।

हरियाणा परिवार पहचान के लिए आवेदन कैसे करें?

हमने आपके लेख के माध्यम से आवेदन की पूरी प्रक्रिया साझा की है, आप आवेदन कर सकते हैं और दी गई प्रक्रिया का पालन कर परिवार पहचान पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

Haryana Parivar Pehchan Patra (PPP) में आवेदन के लिए कौन से आवश्यक दस्तावेज हैं?

आवेदन के साथ आधार कार्ड होना अनिवार्य है। उम्मीदवार हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए। वैवाहिक स्थिति मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो आय प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र परिवार अन्य पहचान दस्तावेज

आशा है आपको परिवार पहचान पत्र हरियाणा, mera parivar meri pehchan, परिवार आईडी हरियाणा, meraparivar.haryana.gov.in के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

1 thought on “Parivar Pehchan Patra Yojna : हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना”

  1. Pingback: RTPS BIHAR - आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन - FirstGyan

Leave a Reply

Your email address will not be published.