इंस्टाग्राम किस देश का है: Instagram Kis Desh Ka Hai

Instagram Kis Desh Ka Hai जब से भारत सरकार ने प्रतिबंधित चीनी ऐप्स की एक list जारी की है, तब से इंस्टाग्राम काफ़ी चर्चा में आ गया है।

इंस्टाग्राम के headquarters को लेकर लोगों में उत्सुकता बढ़ती जा रही है। लोग बार-बार ये पूछ रहे हैं के इंस्टाग्राम किस देश का है, इंस्टाग्राम का headquarter कहाँ है, इंस्टाग्राम कौन से देश का ऐप है, Instagram kis desh ka app hai. आप अकेले नहीं हैं जो Instagram के देश के बारे में उत्सुक हैं।

instagram kis desh ka hai
instagram kis desh ka hai

इसलिए, यदि आप जानना चाहते हैं के इंस्टाग्राम किस देश का है, इंस्टाग्राम का मुख्यालय कहाँ है? तो इस आर्टिकल को पूरा आप सारी जानकारी मिल जायेगी।

इंस्टाग्राम फोटो और वीडियो share करने वाली सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसका owner Facebook है और ये अमेरिका में इस्थापित है, अगर आप ये सोच रहे हैं के इंस्टाग्राम कौन से सन में आया था? तो हम आप को बता देते हैं Instagram का Android version अप्रैल 2012 में जारी किया गया था।

नवंबर 2012 में, ऐप के डेस्कटॉप इंटरफ़ेस को सीमित functionality के साथ जारी किया गया था। जून 2014 में, एक Fire OS App जारी किया गया था और अक्टूबर 2016 में, एक Windows 10 ऐप जारी किया गया था।

ऐप में कई तरह की विशेषताएँ शामिल हैं, जिसमें 24 घंटे की कहानी और बहुत कुछ शामिल है। Users तस्वीरें और वीडियो पोस्ट कर सकते हैं, जिसे वे फिल्टर और hashtags के साथ बदल सकते हैं। 

सॉफ्टवेयर users को hashtags और geographical tags का उपयोग करके other users की सामग्री को देखने की भी अनुमति देता है।

इंस्टाग्राम उन कुछ कार्यक्रमों में से एक है जिसने कम समय में लोकप्रियता में विस्फोट किया है। 16 जुलाई 2010 में इंस्टाग्राम पर पहला फोटो upload किया गया था।

इंस्टाग्राम की स्थापना केविन सिस्ट्रॉम (Kevin Systrom) और माइक क्राइगर (Mike Krieger) ने 2010 में की थी और पहली बार iOS के लिए इसी साल अक्टूबर में launch किया गया था।

अपनी स्थापना के बाद से, बहुत तेज़ी से पूरी दुनिया में फैल गया और निचे इसके कुछ बेहतरीन features दिए गए हैं:

  1. इंस्टाग्राम एक फोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया App है जिसकी स्थापना केविन सिस्ट्रॉम (Kevin Systrom) ने 2010 में की थी।

  2. 6 अक्टूबर 2010 को इंस्टाग्राम की स्थापना हुई और एक दिन के भीतर इसके 25, 000 Users हो गए।

  3. अपनी स्थापना के बाद से, ऐप का main focus images को प्रदर्शित करने पर रहा है।

  4. Instagram की पहली सार्वजनिक पेशकश (IPO) से पहले, Facebook ने 2012 में 1 बिलियन डॉलर नकद और कुछ stock में Instagram को खरीदा।

  5. इंस्टाग्राम के एक अरब से अधिक monthly active users हैं और 500 मिलियन दैनिक Instagram Stories देखने वाले हैं।

  6. अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 130 मिलियन लोग Instagram का उपयोग करते हैं।

  7. इंस्टाग्राम की लोकप्रियता सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में फ़ेसबुक के बाद दूसरे नंबर पर है।
  8. औसत इंस्टाग्राम यूजर हर दिन साइट पर 53 मिनट बिताता है।

    इंस्टाग्राम पर कम से कम 25 मिलियन बिजनेस प्रोफाइल हैं।

ये आर्टिकल भी पढ़े:— Helo अप्प किस देश का है.

Instagram Kis Desh Ka Hai – Overview 

नाम

Instagram

मूल संस्थापक

Kevin Systrom, Mike Krieger 

केविन सिस्ट्रॉम, माइक क्राइगर

देश

America

पहला रिलीज

Oct 6 2010

डेवलपर

Facebook Inc.

मंच 

iOS,  Android,  FireOS,  Microsoft Windows

उपलब्धता

In 32 Language

Size

139.1 MB (iOS),32.88 MB (Android)

पहुंच

World wide

इंस्टाग्राम किस देश का है:

instagram किस देश का है. फेसबुक के खरीद लेने के बाद से इंस्टाग्राम ऐप में थोड़ा बहुत बदलाव क्या गया, लेकिन ये अपने basic उसूल जो फोटो और वीडियो sharing के लिए बनाए गए थें उसको अभी तक नहीं बदला। तो दोस्तों, इस हिसाब से Instagram America देश का है, क्यूंकि facebook भी America का ही है. क्या आप जानना चाहते हैं के sharechat किस देश का है.

मार्केट रिसर्च फर्म e Marketer के मुताबिक, इंस्टाग्राम के 2022 तक 117.2 मिलियन यूजर्स तक पहुंचने की उम्मीद है। दोस्तों, अब आप आप को पता चल गया होगा के instagram kon se desh ka hai. 

इंस्टाग्राम विशेषताएं Instagram Features 

इंस्टाग्राम में अब IGTV और Reels जैसे फीचर शामिल हैं। ये कुछ इंस्टाग्राम अपडेट्स में से दो updates ऐसे हैं, जिन्होंने consumers की दिलचस्पी बढ़ाई है। 20 जून, 2018 को, इंस्टाग्राम ने IGTV की शुरुआत की, और 2019 में reels की शुरुआत किया गया।

Users  अब Instagram पर images, videos (रील या IGTV के रूप में) और बहुत कुछ publish कर सकते हैं। दिसंबर 2016 में, इंस्टाग्राम ने एक नई सुविधा जोड़ी, जिससे उपयोगकर्ता images को store कर सकते हैं ।

 अप्रैल 2017 में, ऐप को एक अपग्रेड प्राप्त हुआ जिस के ज़रिये  users अपने save किये गए बहुत सारे पोस्टों को एक जगह जमा कर सकते हैं यानी एक collection या Album बना सकते हैं ।

 फरवरी 2017 में इंस्टाग्राम का एक बहुत बेहतरीन update आया जिसके ज़रिये users एक ही पोस्ट में 10  से अधिक फ़ोटो अपलोड कर सकते हैं। फ़ोकस मोड को अप्रैल 2018 में पेश किया गया था, जिसमें Topic को छोड़कर किसी फोटो या वीडियो में सब कुछ blur कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम कौन सी कंपनी का है?

इंस्टाग्राम एक फोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया App है जिसकी स्थापना केविन सिस्ट्रॉम (Kevin Systrom) ने 2010 में की थी। 6 अक्टूबर 2010 को इंस्टाग्राम की स्थापना हुई और एक दिन के भीतर इसके 25, 000 Users हो गए। 

लेकिन  Facebook ने 2012 में 1 बिलियन डॉलर नकद और कुछ stock में Instagram को खरीद लिया इस लिए अब Instagram का मालिक Facebook है और ये Facebook की ही एक company है. 

इंस्टाग्राम का पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें?

यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप अपने email address, phone number, या  Facebook account का उपयोग करके अपना password reset  कर सकते हैं। अगर आप अभी भी अपना पासवर्ड इस तरह से रीसेट नहीं कर पा रहे हैं, तो अतिरिक्त सहायता के लिए Instagram ऐप पर जाएँ।

अपने Email , फ़ोन नंबर या Facebook खाते के ज़रिये password reset कैसे करें 

पहले Instagram एप्लिकेशन खोलें:

Android के लिए Instagram ऐप:

  1. Login Screen पर आप को लिखा नज़र आएगा , “ लॉग इन करें के नीचे लॉग इन करने में मदद पाएँ ” पर टैप करें.

  2. यूजरनेम, ईमेल, या मोबाइल नंबर डालें या Facebook से लॉग इन करें पर टैप करें.

  3. आप आगे बढ़ें पर click कर के screen पर दिए गए instraction को follow करें.

iPhone के लिए Instagram ऐप:

  1. लॉग इन स्क्रीन पर, लॉग इन करें के नीचे पासवर्ड भूल गए पर टैप करें.

  2. उपयोगकर्ता नाम या फ़ोन पर टैप करें.

  3. अपना ईमेल पता, उपयोगकर्ता नाम या फ़ोन नंबर दर्ज करें, फिर लॉगिन लिंक भेजें पर टैप करें.

इंस्टाग्राम का पुराना अकाउंट कैसे खोले?

  1. अपने मोबाइल फ़ोन पर इंस्टाग्राम एक्सेस करने के लिए, ऐप खोलें (यदि आप पहले से लॉग इन हैं, तो बस लॉग आउट करें) ।

  2. इंस्टाग्राम को ओपन करने के बाद आपके सामने एक ऑप्शन दिखाई देगा Forgot password

  3. जब आप पहली बार Instagram खोलेंगे, तो आपको Forgot Password का विकल्प दिखाई देगा।

  4. आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें

  5. जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो Next window में आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे Email phone or username

  6. फ्रेंड्स, आप नीचे दिए गए तीन विकल्पों में से किसी एक को चुनकर अपनी पुरानी आईडी तक पहुँच सकते हैं। यदि आप इसे जानते हैं तो आप अपना Email Address type कर सकते हैं।

  7. आप Username नाम डाल सकते हैं यदि आपको याद हो। वरना आप अपना नंबर डालें। तीन चीजों में से कम से कम एक डालना ज़रूरी है।

  8. अपना नंबर डालते हैं तो अगर आप अपना नंबर डाल कर नेक्स्ट पर क्लिक करते हैं

  9. आपके द्वारा प्रदान किए गए नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा; ओटीपी दर्ज करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें

  10. अगर आपने इस नंबर से कोई अकाउंट बनाया है तो आप अपने सामने उसे देख पाएंगे

  11. दोस्तों ठीक इसी तरह आप अपना यूजरनेम ओर ईमेल एड्रेस डालकर भी अपने पुराने अकाउंट को ओपन कर सकते हैं

  12. इसी तरह, अपना username और ईमेल पता दर्ज करने के साथ-साथ आप अपने पुराने अकाउंट को भी खोल सकते हैं।

लोगों को फॉलो करें

जिस तरह फ़ेसबुक में follow करने का सुविधा दिया गया है उसी तरह इंस्टाग्राम में भी फॉलो का विकल्प दिया गया है इसमें आप फॉलो विकल्प पर click करके उस person की इंस्टाग्राम activity को फॉलो कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपने अभी तक किसी को फॉलो नहीं किया है तो इंस्टाग्राम आपको “Find people to follow” विकल्प दिखाएगा। आप इसमें तीन तरह से लोगों से जुड़ सकते हैं। अपने फ़ेसबुक अकाउंट, फ़ोन कॉन्टैक्ट्स या इंस्टाग्राम के बताए गए context के जरिए लोगों से जुड़ सकते हैं।

इंस्टाग्राम स्टोरिज कैसे पोस्ट करें

24 घंटे के बाद, आपके द्वारा इंस्टाग्राम स्टोरीज में शेयर किए गए वीडियो या तस्वीरें तुरंत मिटा दी जाती हैं। इंस्टाग्राम स्टोरीज आपकी तस्वीरों के पीछे एक अलग फीड में दिखाई देती हैं, आपकी पोस्ट में नहीं।

1. इंस्टाग्राम स्टोरी एक्सेस करने के लिए पोस्ट करने के बाद दाईं ओर स्वाइप करें। अब आप को यहाँ कैमरा मोड नज़र आएगा। अब आप एक नया फोटो या वीडियो कैप्चर कर सकते हैं या old photos और videos को अपलोड कर सकते हैं। आप इसे स्टिकर्स का उपयोग करके भी कर सकते हैं।

instagram app kis desh ka hai – आखरी शब्द

दोस्तों मैं उम्मीद है कि यह आर्टिकल (इंस्टाग्राम किस देश का है) आप लोगों को पसंद आया होगा और आप के सब सवालों के जवाब भी मिल गया होगा के Instagram kis desh ka hai? इंस्टाग्राम किस देश का है, इंस्टाग्राम का headquarter कहाँ है, इंस्टाग्राम कौन से देश का ऐप है, दोस्तों आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और फॅमिली के साथ शेयर ज़रूर करना। धन्यवाद्

ये पोस्ट भी देखें:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.