Best Tips – Guest Posting Se Kaise Kama Sakte Hai

Guest Posting Se Kaise Kama Sakte Hai

Guest Posting Se Kaise Kama Sakte Hai. हेलो दोस्तों, welcome to my website, दोस्तों, क्या आप जानते हैं के guest post कर के कितना पैसा कमाया जा सकता है, क्या आप भी गेस्ट पोस्ट कर के पैसा कामना चाहते हैं.

तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े क्यूंकि आज मैं आप को विस्तार से बताने वाला हूँ के आप guest posting se kaise kama sakte hai हैं, guest posting करने के तरीके क्या हैं, या गेस्ट किसे कहते हैं, ये सारी चीज़े आज हम इस आर्टिकल में cover करने वाले हैं.

Guest posting क्या है? What is Guest Post in Hindi

अगर simple और सरल भाषा में आप को guest post का मतलब बताऊ तो ये है के जो आर्टिकल आप किसी दूसरे के blog या website पर publish करते हैं वह कहलाता है guest posting.

जैसा के आप को मालूम होगा के कुछ साल पहले लोग advertise के लिए pamphlet छपवा कर distribute करते थे या पेपर में ads देते थे. ads तो पेपर में अब भी देते है लेकिन अब ज़माना digital का होता जा रहा है. 

इसलिए लोग अब online advertise की तरफ आने लगे हैं, company वाले अपने product की advertise के लिए ऑनलाइन platform को चुन रहे हैं वैसे तो advertise के लिए बहुत सारे online platform हैं और बहुत सारे तरीके हैं, उन्ही में से एक तरीक़ा guest posting का है. 

बहुत से कंपनी वाले blogger से अपने product को promote करवाने के लिए गेस्ट पोस्ट करवाते हैं और आने लिखने के लिए पैसे pay करते हैं. उन्हें offline से काम पैसे online advertise में खर्च करने पड़ते हैं. क्यूंकि tv या दूसरे जगहों पर ज़ियादा पैसे देने पड़ते हैं.

 ये भी पढ़े > WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye 2022

Product, Service की  Guest posting से पैसे कैसे कमाए 

Product, Service के लिए guest posting. आप को बता दे के गेस्ट पोस्टिंग कई प्रकार के होते हैं, जैसे बहुत से businessman अपने product को promote करने के लिए गेस्ट पोस्ट करवाते हैं, अगर आप लिखने में अच्छे हैं तो प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए guest posting कर के पैसे कमा सकते हैं. 

दूसरों के ब्लॉग पर guest posting कर के पैसे कमाए 

अगर आप को लिखने का शोक है और आप high quality article लिखते हैं तो आप दूसरे ब्लॉगर के लिए भी guest posting कर सकते हैं, अब ये 2 तरह से हो सकता है कुछ लोग guest post के बदले पैसे भी देते हैं और कुछ free guest post accept करते हैं.

अगर आप पैसे charge कर के guest posting करते हैं तो आप उन से पैसे पूछ सकते हैं. देखिए बहुत से blogger हैं जिनके बहुत से blog या website है उनके पास time ही नहीं है के वह इतने सारे ब्लॉग के लिए content लिख सके तो वह या तो content writer hire करते हैं.

या दूसरे blogger से अपने website पर guest posting को accept करते हैं. और आप को हम बता दे के बहुत से blogger ये तरीक़ा अपना कर बहुत पैसे कमाते हैं, और आज कल बहुत ज़ियादा ही ये तरीक़ा आम हो गया है. 

Guest Posting Se Kaise Kama Sakte Hai अनोखा तरीक़ा 

आप ये भी कर सकते है के आप दूसरे ब्लॉगर या वेबसाइट से contact करे जो guest post accept करते हैं और उनसे कहे के आप अपने ब्लॉग पर guest posting के कितने पैसे लोगे, वह जितना पैसे भी charge करे.

आप अपने client यानि कंपनी वाले से उस से बढ़ कर पैसे charge करें। इस से दोनों को फ़ायदा होगा. बस आप को करना ये है के आप उस आर्टिकल में जिस product या service के लिए guest post लिख रहे हैं उस प्रोडक्ट का link उसमे डाल दे. 

अपने ब्लॉग पर guest posting accept कर के पैसे कमाए 

आप अगर दुसरो के ब्लॉग पर guest posting नहीं करते है या नहीं करना चाहते है तो कोई बात नहीं, आप अपने ब्लॉग या website पर भी guest post को accept कर के पैसे कमा सकते हैं.

जैसे दूसरे लोग करते हैं, वह अपने website पर Guest Posting के सारे rules और regulation बता देते हैं के वह कैसे guest post accept करते हैं. ये काम आप भी कर सकते हैं.

 आप अपने ब्लॉग या website guest accept कर के सामने वाले से जितना मुनासिब हो पैसे charge करें . यानि आप ब्लॉग बना कर भी पैसे कमा सकते है. ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

क्या guest post के ज़रिये backlink ले सकते हैं 

हाँ बिलकुल आप guest post के जरिए backlink ले सकते है और ये backlink dofollow backlink कहलाता है, बस आप को करना ये है के आप जो भी पोस्ट लिखे उसमे कही भी आप अपने website का link डाल दे.

इस से आप को फ़ायदा ये होगा के आप के वेबसाइट की authority बढ़ जायेगी और आप का webiste google में rank करने लगेगा, और referral traffic भी आप को मिलेगा. 

 ये भी पढ़े > Youtube Channel Kaise Banaye

गेस्ट पोस्ट लिखने के क्या फायदे हैं?

  • दूसरों के ब्लॉग पर आप guest post कर Backlinks ले सकते हैं.
  • Guest posting कर के आप अपने वेबसाइट की traffic को बढ़ा सकते हैं. 
  • आप अपने वेबसाइट, ब्लॉग, या brand कर promotion कर सकते हैं.
  • दूसरे ब्लॉगर के साथ आप का अच्छा connecting build होगा। 
  • Guest posting से आप के वेबसाइट की ranking भी increase हो सकती है.
  • Guest posting से आप के blog या website authority भी बढ़ने लगती है.

Guest posting क्यों ज़रूरी है 

कुछ लोग सोचते हैं के क्यों  दुसरो के लिए गेस्ट पोस्ट लिखे और अपना क़ीमती वक़्त दुसरो को दो, लेकिन शायद मालूम नहीं नहीं के guest posting करने सिर्फ इनका ही फ़ायदा नहीं बल्कि आप का भी फ़ायदा है.

अब हम आप  हैं के कैसे, जब आप दूसरे के ब्लॉग पर guest post करते हैं तो इस से इनके ब्लॉग या website की सर्च रैंकिंग बढ़ जाती है और उनके ब्लॉग पर traffic ज़ियादा आने लगता है.

अब आप ने जो पोस्ट लिखा है जब कोई visitor उस पोस्ट को पढता है तो वो आप दिए हुए link पर क्लिक कर के आप के पोस्ट पर भी आता है जिस से आप को ranking भी increase होती है और आप को एक high DA, PA backlink मिल जाता है और आप के blog या website की authority भी बढ़ जाती है, तो है न बढे कमाल की चीज़ guest posting. 

और आप के बात बता देते हैं के इस तरह के backlink को content backlink कहते है और इस अच्छा backlink कोई हो ही नहीं सकता, तो आप भी जब भी किसी ब्लॉग के लिए कोई guest post लिखे तो अपने ब्लॉग या वेबसाइट का link ज़रूर उसमे कही न डाल दे ताके visitors उस link पर क्लिक कर के आप के वेबसाइट पर आए.

आखरी बात – Guest posting से पैसे कैसे कमाए 

दोस्तों, अंत में मैं आप से एक ही बात कहूंगा के अगर आप writing के शौक़ीन हैं या writing आप को पसंद है तो आप पोस्ट लिख कर काफी पैसे कमा सकते हैं, या तो आप किसी company की product और service को प्रमोट करने के लिए आर्टिकल लिखे या किसी दूसरे blogger पर guest post कर के पैसे कमाए, या फिर अपने ही ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखे और monetize कर के पैसे कमाए। इस से आप writing skill भी अछि हो जाएगी। धन्यवाद् 

2 thoughts on “Best Tips – Guest Posting Se Kaise Kama Sakte Hai”

  1. Pingback: Adsense Meaning In Hindi 2021 | Google Adsense Kya Hai - Mumtaz Tech

  2. Pingback: Dofollow Backlink Kaise Banaye 2021 - Mumtaz Tech

Leave a Reply

Your email address will not be published.