Google Par Email ID Kaise Banaye (Step By Step Guide)

Google Par Email ID Kaise Banaye

Contents

Hi दोस्तों, हमारे website Mumtaz Tech पर फिर से सवागत है. दोस्तों आज हम google पर Email ID बनाने के बारे में बात करेंगें, लेकिन उस से पहले आप ये समझलें के Email ID की अहमियत क्या है और उसकी ज़रूरत क्यों बार बार पड़ती रहती है.

तो दोस्तों, बात ये है के आज के ज़माने में सब के पास कम से कम एक Gmail ID तो ज़रूर होना चाहिए. क्यूंकि जगह जगह उसकी ज़रूरत पड़ती है. 

अब हम बताते हैं के उस की ज़रूरत क्यों है, देखिए हम में से हर कोई android phone तो ज़रूर use करते हैं, तो जब आप नया फ़ोन लेते हैं तो फ़ोन open  करने के बाद आप को अपना एक Email  verify भी करना होता है गूगल  आप से एक Email  यानि Gmail ID Verify कराता है.

अगर दूसरी ज़रूरत की बात करें तो जब आप Play Store से कोई App डाउनलोड करना चाहते हैं या Youtube चलाते हैं, या facebook, twitter, या इसतरह के किसी भी website पर कुछ काम करना चाहते  हैं या किसी को Email के ज़रिये किसी को कुछ भेजना चाहते हैं तो आप बग़ैर Email ID  के नहीं कर सकते हैं.

सब से बड़ी बात तो ये है एक अगर इंटरनेट पर कुछ खरीदते हैं, तो सब से पहले आप Email ID Verify करना पड़ता है, तो दोस्तों इन सारे कामो के लिए एक Email ID  की ज़रूरत पड़ती ही पड़ती है, तो आये अब हम बताते हैं के आप Email ID कैसे बनाये.

Google पर Email ID कैसे बनाये

Point No. 1 :  Email ID बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने google Browser में जाएँ और Create gmail account लिख कर क्लिक करें. 

Point No. 2 :    आप के सामने एक पेज खुल जायेगा वहाँ सब से ऊपर First Name और Last Name का ऑप्शन होगा आप वहाँ अपना First Name और Last Name लिखें उसके बाद आप को अपना Username लिखना  है जो आप को पसंद हो.

ख्याल ये रखो के कभी कभी जो Username आप डालेंगे वो available होगा तो आ जाएगा और कभी जीमेल की तरफ से जो username available होगा वह वहाँ पर शो हो जायेगा आप उनमें से जो ठीक लगे ले सकते हैं.

Google Par Email ID Kaise Banaye

Point No. 3 :     उसके बाद पासवर्ड का ऑप्शन है, आप एक नया पासवर्ड डाले जो आप को हमेशा याद रहे, जो सोचते ही आ जाये  देखिए उसमे भी आप को एक काम ज़रूर करना चाहिए के आप जो भी पासवर्ड रखें लेकिन उसमे आप symbols का उसे ज़रूर करें ताके आप का पासवर्ड strong रहे, for example :  wasim9977@@@.  उसके बाद आप Next Button पर क्लिक करदें.

Point No. 4:   जब आप next का button क्लिक करेंगे तो उसके बाद एक और पेज खुल कर सामने आएगा उसमे आप को अपना फ़ोन no. डालना है जैसे ही आप phone no. डाल कर next  पर क्लिक करेंगे आप के mobile पर google की तरफ से एक one time password जायेगा. आप वो पासवर्ड डाल कर next पर click करदें.

Google Par Email ID Kaise Banaye

Point No. 5:   जब आप next पर click  करेंगे तो एक पेज खुलेगा वहाँ पर पहला option फ़ोन no. का है चाहे तो डाले वरना छोड़ भी सकते है ये optional होता  है.

उसके बाद Email  ID का ऑप्शन है आप यहाँ भी चाहे तो डाले नहीं तो छोड़ सकते हैं, ये भी optional होता है, लेकिन मेरा कहना ये है के आप phone no या email id दोने में से कम से कम एक तो ज़रूर डाले ताके शायद कभी आप पासवर्ड भूल जाये तो आप इसके ज़रिये से अपना पासवर्ड आसानी से recover कर सकते हैं.

उसके बाद आप अपने date of birth डाले और अपना Gender select करें male या female उसके बाद next पर क्लिक करदें. 

Google Par Email ID Kaise Banaye

Point No. 6 :   next पर क्लिक करने के बाद आप के सामने एक पेज open होगा वो पेज Privacy and Terms का होगा, आप चाहे तो पूरा पढ़ लें उसके बाद mouse को थोड़ा निचे scroll करें और I Agree पर क्लिक करदें.


Google Par Email ID Kaise Banaye

अब आप का Email यानि Gmail Account बन गया अब आप जिसे चाहे mail करें या फिर वो Email  जहा चाहे use कर सकते हैं.  

Same यही तरीक़ा Mobile से बनाने का भी है बस आप के मोबाइल में google chrome app होना चाहिए, या जो भी browser use करते हैं आप उसमे जा कर create new Gmail account लिखेंगे तो भी यही तरीक़ा आएगा जो मैंने ऊपर बताया है.

उम्मीद है  आप हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप एक नया information मिला होगा. अगर फिर भी आप के mind में कोई सवाल रह गया होगा तो आप comment  box में लिख कर पूछ सकते हैं. फिर मिलेंगे एक नए informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए Good Bye. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.