Google बताओ Mera Naam Kya Hai in Hindi

https://www.naukrijobsindeed.com/2022/04/google-mera-naam-kya-hai.html

Google Mera Naam Kya Hai In Hindi  गूगल से बहुत से लोग ये पूछते हैं कि गूगल बताओ “मेरा नाम क्या है और में कौन हूँ” google mera naam batao, कभी कभी ये Google aap ka naam kya hai. ऐसा लगता है के लोग मज़ाक़ से गूगल से ये पूछते हैं या खुद के बारे में ये जानना चाहते हैं  के देखते हैं गूगल मेरे बारे में किया बोलता है.

आज के दौर में टेक्नोलॉजी बहुत तरक़्क़ी कर चुकी है कि अपने मोबाइल फ़ोन में सिर्फ नाम ही नहीं बल्कि जो भी पूछेंगे, गूगल फटाफट आप के सारे सवालो के जवाब भी देगा बस एक बटन दबाने की ज़रूरत है.

दोस्तों क्या ये मुमकिन है के हम फ़ोन में गूगल से कहे के Google Mera Naam Kya Hai In Hindi या गूगल मेरा नाम क्या है बताओ, या hi google mera naam kya hai और वो फटाफट हमारा नाम बता दे, तो सुनिए हाँ ये मुमकिन है बस उनसे पूछते जाए वो बताता जायेगा। मुझे लगता है के आप ने भी कई लोगो देखा होगा ऐसा पूछते हुए.

तो दोस्तों आज Google Mera Naam Kya Hai गूगल मेरा नाम क्या हैं  इसी विषय पर बात करने वाले हैं के आप गूगल से कैसे कोई सवाल कर सकते हैं और जो चाहे पूछे, गूगल आप के सारे सवालो के जवाब देने के लिए तैयार रहता है तो चलिए Google Mera Naam Kya Hai गूगल मेरा नाम क्या हैं  पूछने का तरीक़ा बताते हैं.

दोस्तों बड़ा ही interesting बात है के अगर आप ये चाहते हैं के आप गूगल वही बात बोले जो आप उसे बोलने के लिए कहो जैसे “Google Mera Naam Kya Hai In Hindi”, Mera naam kya hai google या कभी ये भी बोलते हैं google assistant mera naam batao, तो गूगल में जो मैसेज आप ने दिया वह बोलने लगे तो उसके लिए आप को google assistant का उसे करना होगा जो गूगल के ही एक product  है और काफी famous है।

दिखये गूगल असल में एक ऐसा सर्च इंजन है जो सर्च किये गए keyword में मुताबिक़ सवालों के जवाब देता है अब तो गूगल advance हो गया है अब वह user के intent के हिसाब से जवाब देने की कोशीश करता है.

जैसे आप अगर आप कहेंगे के मेरा नाम क्या है गूगल, या ok google mera naam kya hai, तो गूगल ये समझता है के user क्या देखना चाहता है गूगल आप search किये गए keywords के मुताबिक़ ही सर्च रिजल्ट शो करता है , इसी लिए गूगल दुनिया का No. 1 सर्च इंजन है. गूगल के बहुत सारे है प्रोडक्ट हैं जैसे gmail, youtube, google doc. Google Translate.

इसलिए दोस्तों, जब गूगल से ये पूछते हैं के google बताओ मेरा नाम क्या है तो वह बहुत सारे results भी शो करता है, इसलिए गूगल पर अपना नाम पूछने के बजाय गूगल के ही product  Google Assistant से पूछना चाहिए। 

आप Google Assistant को अपने मुताबिक़ customize कर सकते हैं और आप उसमे अपना नाम डाल सकते हैं के जब आप उस से पूछे के गूगल बताओ मेरा नाम क्या है तो वो वही बताये, दोस्तों ये आप कैसे कर सकते हैं वही मै अब आप को बताता हु।

पहला स्टेप: आप को google play store में सबसे पहले जाना होगा उसके बाद आप वहां पर google assistant सर्च करें और फटाफट गूगल असिस्टेंट डाउनलोड कर लें, 

दूसरा स्टेप: उसके बाद आप को गूगल असिस्टेंट अपने मोबाइल में open करना होगा और उसके बाद उसमे बोले गूगल बताओ  “मेरा नाम क्या है” अगर आप ने उसमें अपना नाम पहले से save कर दिया होगा तो वो आप का नाम बोलेगा, 

तीसरा स्टेप: अगर आपने पहले save नहीं क्या है तो गूगल खुद आप से आप का नाम पूछेगा, आप उसमे जो चाहे save कर दे जैसे आप का नाम या कोई और चीज़. Save करने के बाद आप जब भी अपना नाम बोलने के लिए कहेंगे तो गूगल आप का नाम बोलेगा  या जो भी आप ने Save क्या है आप पूछेंगे तो सब कुछ वो फटाफट बताएगा. 

चौथा स्टेप: अब आप जो भी डाल दिए है के उसे confirm करने के लिए yes का ऑप्शन दबा दें. 

पाँचवा स्टेप: अब जब भी गूगल से बोलेंगे के गूगल बताओ “मेरा नाम क्या है” तो वो फ़टाफ़ट आप का नाम बताने लग जायेगा, है न कमाल का app. 

दोस्तों इस तरह आप google assistant से जो चाहे पूछ सकते हैं यानी आप अपना नाम या अपने दोस्तों के नाम या parents के नाम, जो चाहे सब कुछ, बस इतना समझ ले के आप उसमें जो डाल देंगे और बाद में उससे पूछेंगे वो सब कुछ आप को बताएगा यानी आप की बात वो रिकॉर्ड कर लेता है 

दोस्तों, गूगल  धीरे धीरे बहुत advance  होता  जा रहा है और वो लोगो के काम को आसान करना चाहता है, आप गूगल असिस्टेंट के  ज़रिये अपने मोबाइल  फ़ोन में बहुत सारे काम बोल कर कर सकते है उसके लिए आप को ok google अपने mobile phone सही तरीके से setup  करना होगा उसके बाद आप बोल कर कई सारे काम कर सकते है. दोस्तों अब आये google  assistant  के features  के बारे में बात करते है।  

Google Assistant के फीचेर्सGoogle Mera Naam Kya Hai In Hindi

1 . Google assistant  में ये भी feature  है आप आप फ़ोन में आप ने contact  number सेव क्या है, आप चाहे तो गूगल अस्सिटेंट से बोल कर फ़ोन भी लगवा सकते हैं. 

2 . आपके फ़ोन में जो मैसेज आते है आप के बारे में गूगल से पूछे सकते हैं और चाहे तो गूगल के गूगल को बोल सकते हैं को वो आप पढ़ कर सुनाये के क्या मैसेज आया है. 

3. Google  assistant  में ये भी फीचर है के आप उसके ज़रिये किसी भी application  को आसानी से ओपन कर सकते है। 

4. आप गूगल असिस्टेंट से आज के मौसम के बारे में भी पूछ सकते है गूगल आज के मौसम के बारे में बताओ या फिर आप ये भी पूछ सकते है के आज क्या है, यानी आज कौन सा दिन है कौन सी तारीख है ये सब कुछ पूछ सकते है. 

5. आप Google  Assistant के ज़रिये songs  भी आसानी से सुन सकते है बस आप को बोलना है के गूगल असिस्टेंट ये गाना चलाओ तो google  assistant तुरंत वही गाना चलाना शुरू कर देता है, यानी एक artificial intelligence  की तरह काम करता है 

6. गूगल असिस्टेंट से आप अपने फ्रेंड्स की तरह बात कर सकते जैसे आप अपने फ्रेंड से कुछ पूछते है और बात करते है same वैसे ही बात भी कर सकते है, ये फीचर गूगल असिस्टेंट के बड़ा मज़ेदार है. 

7. जो सवाल आप गूगल असिस्टेंट से करते हैं तो गूगल असिस्टेंट सीधे गूगल से ही उठा कर आप के आगे पेश कर देता है, और एक accurate और सही जवाब लाता है.

8. बात दर असल ये है के गूगल असिस्टेंट में बहुत सारे फीचर हैं आप गूगल असिस्टेंट को use  कर के अपने daily के कामों का आसान कर सकते है आप को गूगल असिस्टेंट ज़रूर इस्तिमाल करना चाहिए। 

दोस्तों, गूगल असिस्टेंट एक बेहतरीन अप्प है जो हमारे काम को आसान बना देता है, और काफी सहूलत देता है तो दोस्तों, अगर आप भी चाहते हैं के आप भी जब अपने मोबाइल बोले गूगल मेरा नाम क्या है, google mera naam kya hai batao, और गूगल quickly आप के सवालों का जवाब देदे तो आप को गूगल असिस्टेंट ज़रूर use करना चाहिए।

नाम कमाना क्यों ज़रूरी है ? 

Google Mera Naam Kya Hai In Hindi. इंसान की पहचान उस के नाम से होता है और नाम कामना इतना आसान भी नहीं उसे के लिए कड़ी म्हणत करनी पड़ती है, हर कोई चाहता है के दुन्या में उसका नाम हो, हिंदुस्तान के हर राज्ये में उसकी पहचान हो, उसकी एक पहचान हो, लेकिन सब ये नहीं कर पाते है बल्कि वही कर पाते हैं जो म्हणत करते है. 

और नाम तभी होगा जब आप कुछ अच्छा कर के जायेंगे, इंसान के मरने के बाद भी उसका नाम लोग नहीं भूलते हैं, और तभी होता है जब आप लोगों के लिए कुछ कर जाते है या अपने देश के लिए कुछ कर जाते है, इंसान तो चला जाता है पर उसका नाम रह जाता है. 

इसलिए हम में से अक्सर लोगों की ख्वाहिश होती है के अगर कोई गूगल में मेरा नाम सरे तो मेरे नाम के साथ फोटो और मेरा bio भी आये, लेकिन उन्हें ये नहीं मालूम ये कैसे करते हैं, वह लोग सोचते हैं के सिर्फ educated लोगों के बारे में गूगल बताता है या बहुत अमीर लोग ही के बारे में गूगल जानकारी देता है.

लेकिन दोस्तों सच्चाई ये नहीं है गूगल में ये facility  है के अगर अपने बारे में कुछ भी बताना चाहते है ये अपनी bio लिख कर दुसरो को बताना या दिखाना चाहते हैं तो आसानी से बता सकते हैं 

तो दोस्तों Google Mera Naam Kya Hai In Hindi गूगल पर बहुत ज़ियादा पूछा जाता है इसलिए मैं ने कोशिश की है के आप गूगल असिस्टेंट के बारे में पूरी जानकारी दूँ.

मुझे उम्मीद है के आप को हमारा ये छोटा सा आर्टिकल informative लगा होगा और आप पसंद भी आया होगा। फिर किसी नए आर्टिकल के साथ आप से मुलाकात होगी, जय हिन्द। आप मेरे दूसरे आर्टिकल को पढ़ने के लिए यहाँ click करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.