Gmail Ka Password Change Karna Hai (Step By Step and Easy Guide)

Gmail Ka Password Change Karna Hai

 Hello दोस्तों, हमारे website Mumtaz Tech में आप का हार्दिक स्वागत है, लोग हमेशा  google में तरह तरह के Questions लिखते हैं के Gmail ka password change karna hai.

Gmail ka password change karna hai, 

Gmail id ka password change kaise kare, 

mobile me Gmail password kaise change kare

apne Gmail ka password kaise change kare

Gmail id password change kaise karen

दोस्तों, तो आज हम इन सारे सवालों के बारे में बात करेंगे, और हम आप के सारे dots दूर करने की कोशिश करेंगे ।

    हमें Gmail password क्यों change करना चाहिए

    सब से पहला सवाल ये आता है के हमें अपना password  क्यों change karna चाहिए. देखिए कभी कभी हमारा Gmail account को दूसरे लोग access करने की कोशिश करते हैं तो google हम से पूछता है के किया आप अपना password change करना चाहते हैं। 

    कभी कभी कुछ लोग हमारा password चुरा कर हमारे कम्प्टूयर में कोई harmful software डालने की कोशिश करते हैं। या हमारे data चुराने की कोशिश करते हैं तो इन सब चीज़ों से बचने के लिए हमें strong  password रखने की ज़रूरत होती है. 

    बहुत बार ऐसा होता है के हमें लगता है के कहीं हमारा पासवर्ड किसी को मालूम तो नहीं हो गया या फिर हम ने कोई strong password नहीं लगाया हो तो हमें अपने Gmail में strong password लगाना चाहिए. 

    Strong Password  क्या होता है. 

    Strong password ये letters, numbers, और symbols से मिला होता है यानि अगर आप कोई Password, नाम या number का बनाते है तो वो simple password कहलाता है. जैसे Ramesh Mittal ये एक simple password  है या 12345678 ये भी एक simple password है, अगर आप letters, numbers, और symbols से मिला कर लिखते हैं तो ये एक strong password होगा जैसे Rameshmittal@@@. या danish7152%%%. 

    Gmail Id Ka Password Change Kaise Kare

    अब हम बात करते हैं के आप आसानी से Gmail password change कैसे करें. सब से पहले आप google पर जाये और Gmail टाइप कर के Gmail पर login हो जाए। 

    Point  1.  Right side ऊपर corner में आप को    gear का symbol दिखेगा आप उस पर क्लिक करें.

    Gmail Ka Password Change Karna Hai

    Point  2. जब आप gear पर क्लिक करेंगे तो आप के सामने Gmail की पूरी Setting आजायेगी, अब आप को जाना है account and import के option पर, यहाँ आप account and import पर क्लिक करें.

    Gmail Ka Password Change Karna Hai

    Point 3. अब आप change password पर क्लिक करें. तो आप से password  डालने को कहा जायेगा तो आप का जो current password है वो डाल दे.

    Gmail Ka Password Change Karna Hai

    Point 4. अब आप के सामने एक पेज आएंगे यहाँ आप अपना नया password जो आप को रखना है वो डाले, ख्याल रहे के पहले खाने (New Password ) में अपना एक strong password डाले जो letters, numbers, और symbols से मिला हो और वही पासवर्ड निचे conform new password में डाले और निचे change password पर click कर दें इस तरह बड़ी आसानी से आप का password चेंज हो जायेगा. 

    Gmail Ka Password Change Karna Hai

    दोस्तों, इस तरह से आप अपने Gmail  का password आसानी से change  कर सकते हैं, Gmail में password  change करने से google के सारे platform में आप का password change हो जायेगा जैसे play store, youtube, google drive, google meet, blogger. 


    People Are Also Choosing To Read :

    तो दोस्तों, आप के जो dots थे जैसे: 

    Gmail ka password change karna hai, 

    Gmail id ka password change kaise kare

    mobile me Gmail password kaise change kare

    apne Gmail ka password kaise change kare

    Gmail id password change kaise karen

    इन सब सवालों के जवाब मिल गया होगा, उम्मीद है दोस्तों आप को हमारा ये आर्टिकल informative लगा हो, आप हमें अच्छे सुझाव भी दे सकते हैं, आप को कोई भी doubt हो तो comment  box  में ज़रूर लिखे हम आप के confusion  दो दूर करने की कोशिश करेंगे।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.