Full Form Of IPS ll IPS Officer Kaise Bane (Step By Step Guide)

 Full Form Of IPS   ll  IPS Officer Kaise Bane

दोस्तों हमारे वेबसाइट Mumtaz Hindi Tech में हम आप का सवागत करते हैं. दोस्तों आज हम बात करेंगे के “IPS का Full Form क्या है और IPS Officer कैसे बने”. भारत में बहुत से लोग बड़े बड़े पोस्ट में रहना चाहते है और लोगो के लिए कुछ अच्छा करना चाहते हैं. तो जैसा के आप जानते हैं भारत में कई सरकारी नौकरियां हैं जिसमें लोग अपनी सर्विस देते हैं.


लेकिन उनमे तीन ऐसे बड़े सर्विस या पोस्ट हैं के जब कोई आदमी उस पोस्ट में पहुँच जाता है तो उनको लोग बड़ी इज़्ज़त की नज़र से देखते हैं और उनका आदर भी बहुत करते हैं.


बड़े बड़े लोग उनको सलाम करते हैं. आज में आप को उन्ही तीन टॉप सर्विस के full forms के बारे में बताऊंगा और में से एक के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। तो सब से पहले ये जान लेते है के वो तीन सर्विस या पोस्ट क्या है तो वो IAS, IPS, IFS, की Service है. 


आज मैं इन्ही तीन के full form के बारे में बताऊंगा और आप IPS कैसे बन सकते है इसके लिए क्या qualification चाहिए इसके बारे में detail में इस article के माध्यम से आप को बताऊंगा। 


तो सब से पहले आप तीनों के फुल फॉर्म को जान लीजिए उसके बाद हम आप को IPS के बारे में detail में आप से बात करेंगे।

    Full Form Of IAS, IFS 

    IAS :- Indian Administrative Service       भारतीय प्रशासनिक सेवा

    IFS  :- Indian Foreign Service  भारतीय विदेश सेवा

     Full Form Of IPS,    (IPS का फूल फॉर्म क्या है) 

    तो चलिए हम बात करते है IPS के बारे में के IPS का फुल फॉर्म क्या होता है तो IPS का full  form  होता है “Indian Police Service” जिसे हिंदी भाषा में “भारतीय पुलिस सेवा” कहते हैं 

    अगर आईपीएस की बात करें तो Indian Police Service भारत में 1948 में स्थापित हुआ. यानी हमारे देश की आजादी के 1 साल बाद ही IPS इंडियन पुलिस सर्विस Form Up हो गया था। ये भारत के top 3 services में से एक है. यानि इंडियन पुलिस सर्विस पहले imperial पुलिस हुआ करता था।

    How To  Be  IPS    ( IPS कैसे बने )

    अगर Recruitment Process की बात करें आईपीएस की तो IPS बनने के लिए Union Public Service Commission (UPSC) Exam पास करना पड़ता है. ये exam हर साल होता है और जो exam पास करते है यानि Selected candidates को top three services, i.e. IAS, IPS,और IFS में से किसी एक को चुन लेते है उस में अपनी service देते है.

    अब जब ये Exam होता है तो उसमे system ये होता है के प्रेफरेंस दी जाती है इंडिया की जो top 3 services है, जैसे के IAS Indian Administrative Service, IFS Indian Forest Services  and IPS Indian Police Service इन तीनों में से किसी को भी choose कर सकते है.

    इसके अलावा For general category candidates, जो ये exams होता है तो उन्हें 6 attempts दिए जाते हैं ताकि वो exams पास कर सके. अगर OBC candidates की बात करें तो उन्हें 9 attempts या 9 chances दिए जाते हैं इस exams को clear करने के लिए और SC/ST candidates के लिए कोई restriction नहीं है. 

    Eligibility to become IPS   ( IPS बनने की योग्यता)

    अगर eligibility की बात करें जो आप को चाहिए, तो IPS बनने के लिए जो कम से कम qualification चाहिए वो ये है की आप किसी recognized university से graduate degree हासिल की हो.

    और IPS की जॉब के लिए जो height require है और fix कर दी गई वो ये है के आदमी की height कम से कम 165 cm हो और औरत की height कम से कम 150 हो.

    कुछ जगहों पर जो height की criteria रखा गया है जो relax able हो तो आदमी के लिए 160 रख दिया जाता है और औरत के लिए 145 रख दिया जाता है.

    आशा करते हैं के आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लिए होंगे और जान लिए होंगे के IAS का फुल फॉर्म क्या होता है, या IPS का फुल फॉर्म क्या होता है, या IFS का फुल फॉर्म क्या है। फिर किसी knowledgeable आर्टिकल के साथ फिर मुलाक़ात होगी तब तक के लिए good bye.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.