Facebook Kis Desh Ka Hai 2022 | फ़ेसबुक का मालिक कौन है

facebook kis desh ka hai
Facebook Kis Desh Ka Hai

Facebook Kis Desh Ka Hai: Hello दोस्तों, जैसा के आप जानते है Facebook एक social media platform है , और शायद आप facebook use भी करते होंगे लेकिन क्या आप, फ़ेसबुक का मालिक कौन है, फेसबुक का स्थापक कौन है, facebook महीने में कितना कमाता है, तो आज हम आप को पूरी जानकारी देंगे, आप इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़े.

Facebook की हम में ज़्यादा लोग कई वर्षों से Facebook Users हैं लेकिन आज भी ऐसे लोग हैं जिनके लिए यह platform बिलकुल ही नया है और अपरिचित है। इसलिए उन्हें बताना ज़रूरी है के फ़ेसबुक मैसेंजर क्या है, इसके मुख्य Features क्या हैं के विषय में बताया जाये जिससे वह इसका सही रूप से इस्तमाल कर सकें।

लगभग 85 करोड़ लोग फ़ेसबुक का उपयोग दोस्तों के साथ इमेज, वीडियो, समाचार और अन्य जानकारी साझा करने के लिए करते हैं। फ़ेसबुक 37 भाषाओं में उपलब्ध है।

फेसबुक से जुड़ने के लिए आपकी उम्र कम से कम 13 साल होनी चाहिए। फ़ेसबुक इंटरनेट पर उपलब्ध एक सोशल नेटवर्किंग सेवा है। फ़ेसबुक का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास इंटरनेट होना ज़रूरी है।

Facebook क्या है?

फ़ेसबुक एक Online social network है, जो फोटो, वीडियो और दूसरे कंटेंट को शेयर करने का platform है। दोस्तों, परिवार और दूसरे लोगों से जुड़ने का बेहतरीन तरीक़ा है। अगर आप facebook के बारे में detail में जानना चाहते हैं तो हमारा ये article ज़रूर पढ़े Facebook क्या है.

फेसबुक एक बहुत बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट है जहाँ लोग अपने सामाजिक जीवन को साझा करते हैं। लोग आमतौर पर पुराने दोस्तों को देखने, उनसे जुड़ने, उन्हें संदेश भेजने और अपने दोस्तों, परिवार और परिचितों के साथ चर्चा करने के लिए फ़ेसबुक का उपयोग करते हैं।

Facebook Kis Desh Ka hai | Facebook किस देश की कंपनी है?

Mark Zuckerberg ने फ़ेसबुक को साल 2004 में New York City से लॉन्च किया था, जहाँ उनका जन्म हुआ था। मार्क एक देशीयकृत अमेरिकी नागरिक हैं, इसलिए उन्होंने वहीं से फ़ेसबुक भी लॉन्च किया।

हम आपको बता दें कि फ़ेसबुक एक अमेरिकी कंपनी है। फ़ेसबुक अमेरिका की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट है, इसका मुख्यालय Menlo Park California USA में स्थित है, जहाँ 250 एकड़ में फैली 30 से अधिक इमारतें हैं। दोस्तों, शायद आप जान गए होंगे के Facebook Kis Desh Ka Hai.

ये आर्टिकल भी पढ़े:–>> Sharechat App Kis Desh Ka Hai

Facebook का मालिक कौन है?

जैसा के आप को हमें ऊपर बताया के फ़ेसबुक को मार्क जुकरबर्ग 2004 में launch किया था। इसलिए बेशक Facebook company का मालिक Mark Zuckerberg हैं। लेकिन इस website को बनाने में उनके दोस्तों ने काफ़ी मदद की।

जुकरबर्ग के प्रयासों के परिणामस्वरूप, फ़ेसबुक यूट्यूब और गूगल के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वेबसाइट बन गई है।

फेसबुक कंपनी ने मार्क जुकरबर्ग को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की list में शामिल कर दिया है। 2022 की नई list के हिसाब से Mark Zuckerberg की net worth 66 billion डॉलर है और ये दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी हैं।

Facebook की शुरआत कैसे हुई

Harvard University के छात्रों, Mark Zuckerberg, Dustin Moskovitz और Chris Hughes ने 2004 में पहली सोशल नेटवर्किंग साइट बनाई, जहाँ छात्र अनुभव और तस्वीरें एक दूसरे को भेज सकते थे और दूसरों से भी मिल सकते थे।

इस वेबसाइट को Thefacebook.com कहा जाता था और यह उस समय हार्वर्ड कैंपस में बहुत लोकप्रिय थी। University में सभी नए छात्रों की एक online directory बनाने के लिए, उन्होंने एक वेबसाइट बनाई। इस वेबसाइट की membership उस समय हार्वर्ड के छात्रों तक ही सीमित थी।

यह बहुत जल्दी इतना लोकप्रिय हो गया कि कॉलेज के अन्य छात्रों को भी इसे शामिल करना पड़ा। एक साल के अंदर फ़ेसबुक के 10 लाख यूजर्स हो गए।

समय के साथ, यह 13 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए Open हो गया है। फ़ेसबुक के Press Room के अनुसार, इस सोशल नेटवर्किंग साइट के 100 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर हैं।

फेसबुक एक privately owned कंपनी है जो Palo Alto, California, USA में स्थित है। Forbes Magazine के मुताबिक की दुनिया के अरबपतियों की list में, Mark Zuckerberg 24 वर्ष की उम्र में 785 वें स्थान पर थे और हार्वर्ड ड्रॉप-आउट, जब उनकी कुल संपत्ति लगभग 1.5 बिलियन डॉलर थी।

ये आर्टिकल भी पढ़े:–>> Likee App Kis Desh Ka Hai

Facebook के संस्थापक कौन हैं?

वैसे फ़ेसबुक को Mark Zuckerberg और उनके दोस्तों ने मिल का बनाया, लेकिन अगर आप google पर या और कहीं भी सर्च करेंगे के फ़ेसबुक का संस्थापक कौन का है तो मार्क ज़ुकेरबर्ग का ही नाम आएगा वह इसलिए के मार्क ज़ुकेरबर्ग ने सब से ज़ियादा अहम् रोल अदा क्या या यूँ कहिए के मार्क ज़ुकेरबर्ग ने फ़ेसबुक की शुरुआत की।

क्या आप जानते है फेसबुक का स्थापना कब हुआ?

Facebook की स्थापना लगभग February 2004 में हुई, जिसे मार्क ज़ुकेरबर्ग के दोस्तों नई मिल कर Launch क्या।

क्या आप को पता है भारत में फ़ेसबुक कब आया?

26 सितंबर 2006 को, फ़ेसबुक भारत आया और फ़ेसबुक चलने के लिए एक और पासवर्ड की ज़रुरत थी।

हम अभी भी अपने ईमेल या मोबाइल नंबर के माध्यम से फ़ेसबुक का उपयोग कर सकते हैं। कई बड़ी कंपनियों के मंच से जुड़ने के बाद 2007 में फ़ेसबुक को करोड़ों अरबों रुपये के revenue का लाभ मिलना शुरू हुआ।

फेसबुक का फुल फॉर्म क्या है?

आप को ये मालूम होना चाहिए के फ़ेसबुक का कोई full form नहीं क्यों के ये facebook ख़ुद full form है। हाँ लेकिन शुरू में फसेबूक का नाम फ़ेसबुक नहीं था बल्कि The Facebook था लेकिन बाद में उसे बदल कर Facebook कर दिया गया।

Facebook Privacy and Security

तथ्य यह है कि अरबों लोग फ़ेसबुक का उपयोग करते हैं और यह पूरी तरह से free and secure है, यह भी साबित करता है कि फ़ेसबुक इन अरबों लोगों की जानकारी की सुरक्षा कर रहा है। हाल ही में फ़ेसबुक द्वारा एक बड़ा डेटा लीक हुआ था जिसकी ख़बर अख़बार में छपी थी। तब से, फ़ेसबुक को डाटा leak होने की वज़ह से unsafe माना जा रहा है।

Facebook का मुख्यालय कहाँ है?

फेसबुक का मुख्यालय कैलिफोर्निया, America में है, जो Menlo Park California USA में स्थापित है।

Facebook इस्तेमाल करने का तरीक़ा

Facebook आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों जगह आसानी से use कर सकते हैं। दोनों जगह use करने का तरीक़ा same है। अगर आप मोबाइल में use करना चाहते हैं तो सब से पहले Facebook application को play store से डाउनलोड करके install करें।

उसके बाद जैसे ही आप उसे open करेंगे आप से Login करने के लिए Username और Password डालने के लिए कहा जायेगा। अगर आप पहली बार फ़ेसबुक use कर रहे है तो आप को पहले sign up करना होगा.

इसमें आप को कुछ करना नहीं है। जिस तरह आप दूसरे platform पर signup करते है इसमें भी same process है।आप signup या login कर के फ़ेसबुक में घुस जाए.

अब आप फ़ेसबुक के सारे function नज़र आएंगे। जैसे वह आप को एक search का option मिलेगा, उसमे आप किसी भी नाम को टाइप कर के अपने दोस्तों को ढूँढ सकते हैं आप अपने niche से related किसी भी Groop या page को ढूढ़ सकते हैं। फ़ेसबुक का ये feature बहुत ही कमाल का है।

ये आर्टिकल भी पढ़े:–>> Instagram Kis Desh Ka Hai

क्या आप को पता है Facebook की कमाई कितनी है?

31 मार्च, 2022 तक केवल 3 महीनों में, फ़ेसबुक ने 26.17 बिलियन डॉलर कमाए, जो पिछले वर्ष की तुलना में 47.55 प्रतिशत अधिक है। पूरे साल 2022 में फ़ेसबुक की कमाई करीब 94.399 अरब डॉलर रही।

पूरे साल 2022 में फ़ेसबुक की कमाई 85.965 अरब डॉलर रही और पूरे साल 2019 में फ़ेसबुक की कमाई 70.697 अरब डॉलर रही। हमें फ़ेसबुक के बारे में भी जानकारी मिली है, जो तरक़्क़ी की राह में है। फ़ेसबुक की कमाई हर साल बढ़ती है।

Facebook में क्या-क्या Features है?

फेसबुक में आप Group बनाने का सुविधा available है। आप यहाँ पर public और private दोनों Group बना सकते हैं, Public Group में कोई भी join हो सकता है और Private में सिर्फ़ वही लोग join हो सकता है-है जो invite किया जाए. Facebook Group की खासियत ये है के आप इसमें अपने group वालों से बात चित कर सकते हैं और अपने knowledge को शेयर कर सकते हैं।

आप Facebook पर पेज बना सकते है अब वह page किसी product के related भी हो सकता है, या फिर आप अपने किसी website या blog से related भी पेज बना सकते है और अपनी personal branding कर सकते है।

Facebook में आप किसी post को like, share और comment कर सकते हैं, Facebook में और कई features है जैसे आप कोई Program कर रहे हैं तो उस Program को live कर सकते हैं, उसे Live Streaming कहा जाता है।

क्या आप जानते है फेसबुक का सीईओ कौन है?

आप को हम ने ऊपर बताया के Facebook के मालिक Mark Zuckerberg है, इस लिए Facebook Company का CEO भी Mark Zuckerberg ही है।

Facebook Status Updateing kya hai

फेसबुक Users किसी भी समय अपने दोस्तों को यह बताने के लिए अपने स्टेटस अपडेट कर सकते हैं कि वे क्या सोच रहे हैं या क्या कर रहे हैं।

जब आप फ़ेसबुक पर अपना Status Update करते हैं, तो आप उसके बाद केवल 24 घंटों के लिए उस पर कमेंट या लाइक कर सकते हैं। उसके बाद, यह समाप्त हो जाता है।
क्या Facebook से कोई खतरा भी है

आज के एंड्रॉइड फ़ोन यूजर्स फ़ेसबुक पर काफ़ी समय बिताते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे काफ़ी नुक़सान भी होता है। फ़ेसबुक धीरे-धीरे लोगों की दिनचर्या पर कब्जा कर रहा है और इसके परिणामस्वरूप आपके डिवाइस को बहुत नुक़सान हो सकता है।

आपके द्वारा फ़ेसबुक पर शेयर किया जाने वाला डेटा पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। Facebook आपके Facebook समाचार फ़ीड में आपको विज्ञापन देने के उद्देश्य से आपकी जानकारी को तृतीय-पक्ष कंपनियों के साथ साझा करता है।

ये आर्टिकल भी पढ़े:–>> Helo App Kis Desh Ka Hai

जानिए Facebook से Related कुछ दिलचस्प बातें।

  • Male से ज़्यादा महिलाएँ फ़ेसबुक का इस्तेमाल करती हैं।
  • मार्क zuckerberg Facebook का नाम Facemask रखना चाहते थे।
  • क्या आप जानते हैं के फ़ेसबुक पर अब तक 250 अरब से ज़्यादा फोटो अपलोड किए जा चुके हैं।
  • फेसबुक हर मिनट 150, 000 से ज़्यादा मैसेज भेजता है, हर 10 मिनट में 100, 000 friend request करता है और हर मिनट 500, 000 फोटो लाइक करता है।
  • 80% फ़ेसबुक users अपने मोबाइल फ़ोन के माध्यम से विशेष रूप से फ़ेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।
  • क्या आप जानते हैं के फ़ेसबुक Google और Youtube के बाद तीसरी सबसे लोकप्रिय साइट है।
  • फेसबुक के उपयोगकर्ता ज्यादातर दिन सुबह 8 बजे से रात 10 बजे के बीच ऑनलाइन रहते हैं, इसलिए यह time विशेष रूप से active है।

दोस्तों, मुझे उम्मेद है हमारा ये आर्टिकल Facebook Kis Desh Ka Hai ज़रूर पसंद आया होगा, हम ने तरफ़ से पूरी कोशिश की है के आप पूरी जानकारी दे सकूँ, फिर भी आप के दिमाग़ में कोई सवाल या सुझाव रही गया हो तो, आप हमें comment box लिख कर बताए, हम आप से सवालों के जवाब ज़रूर देंगे, । धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published.