Dexamethasone Tablet Uses in Hindi – फायदे व होने वाले नुकसान

Dexamethasone दवा क्यों दी जाती है?

Dexamethasone Tablet Uses in Hindi – डेक्सामेथासोन एक ग्लूकोकार्टिकोइड दवा है, आपके अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा उत्पादित एक प्राकृतिक हार्मोन के समान है। यह अक्सर इस रसायन को बदलने के लिए प्रयोग किया जाता है जब आपका शरीर इसे पर्याप्त नहीं बनाता है। यह सूजन (सूजन, गर्मी, लालिमा और दर्द) से राहत देता है और इसका उपयोग गठिया के अलावा अन्य मे भी इलाज के लिए किया जाता है; जैसे  त्वचा, रक्त, गुर्दे, आंख, थायरॉयड और आंतों के विकार (जैसे, कोलाइटिस); गंभीर एलर्जी; और अस्थमा। डेक्सामेथासोन का उपयोग कुछ प्रकार के कैंसर के इलाज के लिए भी किया जाता है।

Dexamethasone tablet uses in hindi दवा का उपयोग

Dexamethasone एक गोली के रूप मे आता है और मुंह से साबुत निगल लेना होता है। आपका डॉक्टर एक खुराक कार्यक्रम निर्धारित करेगा जो आपके लिए सबसे अच्छा है। डाक्टर द्वारा दिये गए निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें, और डॉक्टर से पूरी तरह से समझ कर संतुष्ट हो ले जो आपको समझ में न आए उसे दुबारा पुछे। निर्देशानुसार ही डेक्सामेथासोन लें। इसे अधिक या कम न लें या इसे अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित से अधिक बार न लें।

अपने डॉक्टर से बात किए बिना Dexamethasone लेना बंद न करें। दवा को अचानक बंद करने से भूख में कमी, पेट खराब, उल्टी, उनींदापन, भ्रम, सिरदर्द, बुखार, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, त्वचा का छीलना और वजन कम हो सकता है। यदि आप लंबे समय तक बड़ी खुराक लेते हैं, तो संभवतः आपका डॉक्टर दवा को पूरी तरह से रोकने से पहले आपके शरीर को समायोजित करने की अनुमति देने के लिए आपकी खुराक को धीरे-धीरे कम कर देगा। इन दुष्प्रभावों के लिए देखें यदि आप धीरे-धीरे अपनी खुराक कम कर रहे हैं और गोलियां या मौखिक तरल लेना बंद करने के बाद, भले ही आप इनहेलेशन कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवा पर स्विच कर रहे हों। अगर ये समस्याएं होती हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएं। आपको गोलियों या तरल की अपनी खुराक को अस्थायी रूप से बढ़ाने या उन्हें फिर से लेना शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है।

यह भी जाने – Pantop 40 Uses in Hindi

मुझे कौन सी विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए?

डेक्सामेथासोन लेने से पहले,

  • अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको डेक्सामेथासोन, एस्पिरिन, टार्ट्राज़िन (कुछ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और दवाओं में एक पीला रंग), या किसी अन्य दवाओं से एलर्जी है।
  • अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को बताएं कि आप कौन सी नुस्खे और गैर-पर्चे वाली दवाएं विशेष रूप से एंटीकोआगुलंट्स (‘ब्लड थिनर’) ले रहे हैं जैसे कि वार्फरिन (कौमडिन), गठिया की दवाएं, एस्पिरिन, साइक्लोस्पोरिन (न्यूरल, सैंडिम्यून), डिगॉक्सिन (लैनॉक्सिन), मूत्रवर्धक (‘पानी’) गोलियां’), इफेड्रिन, एस्ट्रोजन (प्रेमारिन), केटोकोनाज़ोल (निज़ोरल), मौखिक गर्भ निरोधकों, फ़ेनोबार्बिटल, फ़िनाइटोइन (दिलान्टिन), रिफ़ैम्पिन (रिफ़ाडिन), थियोफ़िलाइन (थियो-ड्यूर), और विटामिन।
  • अगर आपको फंगल संक्रमण है (आपकी त्वचा के अलावा), तो अपने डॉक्टर से बात किए बिना डेक्सामेथासोन न लें।
  • डॉक्टर से कोई बीमारी छुपाये नहीं उसको बताएं कि कभी लीवर, किडनी, आंतों, या हृदय रोग हुआ है या नहीं; मधुमेह; दाद नेत्र संक्रमण; दौरे; तपेदिक (टीबी); या अल्सर।
  • अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं। यदि आप डेक्सामेथासोन लेते समय गर्भवती हो जाती हैं, तो अपने डॉक्टर को बुलाएँ।
  • यदि आप सर्जरी करवा रहे हैं, जिसमें दंत शल्य चिकित्सा भी शामिल है, तो डॉक्टर या दंत चिकित्सक को बताएं कि आप डेक्सामेथासोन ले रहे हैं।
  • यदि आपके पास अल्सर का इतिहास है या एस्पिरिन या अन्य गठिया दवा की बड़ी खुराक लेते हैं, तो इस दवा को लेते समय मादक पेय पदार्थों की खपत को सीमित करें। डेक्सामेथासोन आपके पेट और आंतों को शराब, एस्पिरिन और कुछ गठिया दवाओं के परेशान करने वाले प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है: यह प्रभाव आपके अल्सर के जोखिम को बढ़ाता है।

आहारीय दिशा निर्देश

आपका डॉक्टर आपको कम सोडियम, कम नमक, पोटेशियम युक्त या उच्च प्रोटीन आहार का पालन करने का निर्देश दे सकता है। इन निर्देशों का पालन करें।

डेक्सामेथासोन पेट की ख़राबी का कारण हो सकता है। भोजन या दूध के साथ डेक्सामेथासोन लें।

खुराक भूल जाने पर क्या करना चाहिए

जब आप Dexamethasone लेना शुरू करते हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि अगर आप खुराक भूल जाते हैं तो क्या करें। इन निर्देशों को लिख लें ताकि आप उन्हें बाद में देख सकें।

यदि आप दिन में एक बार डेक्सामेथासोन लेते हैं, तो याद आते ही छूटी हुई खुराक लें। हालांकि, अगर यह अगली खुराक के लिए लगभग समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपना नियमित खुराक कार्यक्रम जारी रखें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए दोहरी खुराक न लें।

Dexamethasone Side Effect दवा का क्या दुष्प्रभाव

डेक्सामेथासोन के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या इनमें से कोई भी लक्षण गंभीर हैं या दूर नहीं जाते हैं:

  • पेट की ख़राबी
  • पेट में जलन
  • उल्टी
  • सरदर्द
  • सिर चकराना
  • अनिद्रा
  • बेचैनी
  • डिप्रेशन
  • चिंता
  • मुंहासा
  • बालों की वृद्धि में वृद्धि
  • आसान आघात
  • अनियमित या अनुपस्थित मासिक धर्म

अगर आपको नीचे दिये गए लक्षण का अनुभव हो तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएं:

  • त्वचा के लाल चकत्ते
  • सूजा हुआ चेहरा, निचले पैर, या टखने
  • नज़रों की समस्या
  • सर्दी या संक्रमण जो लंबे समय तक रहता है
  • मांसपेशी में कमज़ोरी
  • काला या रुका हुआ मल

 

और कौन सी जानकारी मुझे मालूम होनी चाहिए?

यह दवा आपको बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है। यदि आप डेक्सामेथासोन लेते समय चिकन पॉक्स, खसरा, या तपेदिक (टीबी) के संपर्क में हैं, तो अपने डॉक्टर को बुलाएँ। जब तक आप डेक्सामेथासोन ले रहे हों तब तक टीकाकरण, अन्य टीकाकरण, या कोई त्वचा परीक्षण न करें जब तक कि आपका डॉक्टर आपको यह न बताए कि आप कर सकते हैं।

संक्रमण के लक्षण (बुखार, गले में खराश, पेशाब के दौरान दर्द और मांसपेशियों में दर्द) अपने डाक्टर को बताए।

आपका डॉक्टर आपको हर दिन अपना वजन करने का निर्देश दे सकता है। किसी भी असामान्य वजन बढ़ने की सूचना दें।

यदि अस्थमा के दौरे के दौरान आपको खांसी आती है थूक सफेद से पीले, हरे या भूरे रंग में आने लगता है, तो अपने डॉक्टर को बुलाएं; यह संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं।

यदि आपको मधुमेह है, तो डेक्सामेथासोन आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है। यदि आप घर पर अपने रक्त शर्करा (ग्लूकोज) की निगरानी करते हैं, तो सामान्य से अधिक बार अपने रक्त या मूत्र का परीक्षण करें। यदि आपका रक्त शर्करा अधिक है या यदि आपके मूत्र में शर्करा मौजूद है तो अपने चिकित्सक को बुलाएं; मधुमेह की दवा की आपकी खुराक और आपके आहार को बदलने की आवश्यकता हो सकती है।

किसी और को अपनी दवा न लेने दें। अपने फार्मासिस्ट से अपने नुस्खे को फिर से भरने के बारे में कोई भी प्रश्न पूछें।

आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी नुस्खे और गैर-पर्चे (ओवर-द-काउंटर) दवाएं जो आप ले रहे हैं, साथ ही साथ विटामिन, खनिज, या अन्य आहार पूरक जैसे किसी भी उत्पाद की एक लिखित सूची रखें। हर बार जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं या अस्पताल में भर्ती होते हैं तो आपको यह सूची अपने साथ लानी चाहिए।

1 thought on “Dexamethasone Tablet Uses in Hindi – फायदे व होने वाले नुकसान”

  1. Pingback: Zincovit Tablet Uses in Hindi - उपयोग और हानि - FirstGyan

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Dexamethasone Tablet Uses in Hindi