cctv ka full form in hindi cctv का full form क्या है

cctv ka full form in hindi

 क्या आपको पता है सीसीटीवी का फुल फॉर्म, अगर नहीं पता तो इस article को लास्ट तक जरूर पढ़े। मैं आपको बताने वाला हूं कि सीसीटीवी का फुल फॉर्म क्या होता है और इस की हिस्ट्री क्या है। सीसीटीवी के फायदे क्या क्या होते हैं? सीसीटीवी कहां-कहां यूज़ किया जाता है.

    सीसीटीवी क्या है ( What Is CCTV)

    सबसे पहले हम जान लेते हैं कि सीसीटीवी क्या है। सीसीटीवी एक प्रकार का कैमरा ही होता है सीसीटीवी का यूज किसी भी मेन गेट और किसी बैंक! ऑफिस और जहां से लोगों पर निगरानी रखी जा सके, उस जगह पर इसका ज्यादा तर उपयोग किया जाता है।

    सीसीटीवी कैमरे को कंप्यूटर सर्वर से जोड़ा जाता है जो कि हर एक रिकॉर्डिंग को हार्ड डिस्क में Save करता है तो चलिए अब मैं आप को बता देता हूं कि सीसीटीवी का फुल फॉर्म क्या होता है.

    CCTV Ka Full Form in Hindi

    क्लोज सर्किट टेलीविजन (closed circuit television) ये सीसीटीवी का फुल फॉर्म है। एक कैमरा है, जिसे हम निगरानी के लिए उपयोग में लाते हैं।

    CCTV का उपयोग (Use Of CCTV)

    सीसीटीवी का उपयोग एक्सटेंसिटी एरिया जैसे कि एक विशेष एरिया हमेशा निगरानी की जरूरत होती है और जहां हर वक़्त देखने या निगरानी करेने लिए कोई न हो, या ऐसी जगह जहाँ से निगरानी मुमकिन ना हो ऐसी जगह पर सीसीटीवी कैमरे का उपयोग किया जाता है।

    सीसीटीवी कैमरा अपने सामने में होने वाली हर हलचल को रिकॉर्ड करता है और main सरवर कंप्यूटर को सेंड करता है। main कंप्यूटर की सभी रिकॉर्डिंग को अपनी हार्ड डिस्क में सेव कर लेता है। और जैसे ही इस रिकॉर्डिंग देखने या चेक करने जरूरत होती है तो इसका यूज किया जाता है।

    सीसीटीवी वैसे तो Live चलता रहता है इसलिए आप live भी देख सकते हैं। लेकिन अगर आप कहीं और busy हो गए हो या फिर आप अपने ऑफिस में हो और आपके कैमरे के सामने कोई एक्सीडेंट या कोई हादसा होता है तो आप रिकॉर्डिंग की मदद से उसे भी देख सकते हैं।

    सीसीटीवी कैमरा सिग्नल यह रिकॉर्डिंग डिवाइस पर सिग्नल भेजने के लिए wired या फिर wireless ट्रांसमिशन का इस्तेमाल क्या जाता है। इसकी खास बात यह है कि यह वीडियो ऑडियो दोनों को Live टेलीकास्ट करता है।

    सीसीटीवी कैमरे में कम light में वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए इसमें नाइट विजन कैपेबिलिटी भी होती है। सीसीटीवी कैमरा पब्लिक के लिए हर जगह तो यूज नहीं किया जा सकता है। लेकिन इसे सिक्योरिटी purpose के लिए यूज किया जा सकता है.

    सीसीटीवी के (basic components)क्या हैं

    तो चलिए आप को बता देता हूं कि सीसीटीवी के बेसिक कंपोनेंट्स क्या-क्या होते हैं। अगर आप सीसीटीवी लगवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

    सबसे पहली डिवाइस की जरूरत होगी। वीडियो रिकॉर्डर DVR (digital video recorder) या फिर NVR (network video recorder) उसके बाद cable चाहिए होगी rj45 और rj15 के बीच, उसके बाद आपको चाहिए सिक्योरिटीज कैमरा जो कि एनालॉग और डिजिटल में आपको देखने को मिल जाएंगे।

    उसके बाद आता है डिस्प्ले यूनिट, जिससे आप Live या फिर बाद में देखना चाहते हैं। वह होता है मॉनिटर या टीवी फिर हमें चाहिए होता है स्टोरेज यूनिट जिसमें आप कैमरे की रिकॉर्डिंग को Save करेंगे तो हमें hard disk की भी जरूरत होगी।

    CCTV History

    तो अब चलिए जान लेते हैं कि सीसीटीवी का आविष्कार कब हुआ था? सीसीटीवी का आविष्कार Walter Bruch ने 1942 में किया था। अब आप यह तो जान ही गए होंगे कि इसका यूज निगरानी के लिए किया जाता है और यह काम सिक्योरिटी purpose के लिए किया जाता है।

    सीसीटीवी को एक क्लोज सर्किट टेलीविजन (closed circuit television) इसलिए कहा जाता है क्योंकि सीसीटीवी कैमरे के द्वारा रिकॉर्डिंग वीडियो को पब्लिकली डिस्ट्रीब्यूटर नहीं किया जाता है। सीसीटीवी का उपयोग सिर्फ और सिर्फ सिक्योरिटी purpose के लिए किया जाता है.

    CCTV Benefits (CCTV के फायदे )

    तो चलिए जानते हैं। सीसीटीवी के लाभ और फायदे अपराध के डर को कम करता है। चोरों के लिए बहुत बड़ी बाधा है। सीसीटीवी रिमोट मॉनिटरिंग की सुविधा देता है। किसी घर की सुरक्षा के लिए बेहतरीन विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

    दुकान में चोरी करने वालों के लिए मुश्किल को बढ़ाता है। सीसीटीवी रिकॉर्डिंग आपराधिक मामलों में पुलिस की सहायता करता है। सीसीटीवी को ऑफ टॉप मल्टीप्लेक्स डांस स्कूल, कॉलेज सिटी रोड हाईवे एयरपोर्ट एंड रेलवे स्टेशन इंडस्ट्रियल प्लांट गवर्नमेंट ऑफिसेज एंड बिल्डिंग में देख सकते हैं.

    Types of cctv camera

    • Wireless CCTV Camera

    • Network/IP CCTV Cameras

    • Infrared/night vision CCTV Cameras

    • Day, Night CCTV Cameras

    • C-Mount CCTV Cameras

    • Dome CCTV Cameras

    • Bullet CCTV Cameras

    • PTZ Pan Tilt & Zoom Cameras

     Who invented camera first 

    सब से पहले कैमरा का आविष्कार किस ने क्या 

    Ab ūAlī al-Ḥasan ibn al-anasan ibn al-Haytham, जिसे अक्सर इब्न अल-हयातम के नाम से जाना जाता है, जिसे west में Alhazen के के नाम से जाना जाता है, ने प्रकाशिकी, फोटोग्राफी, और इतिहास के इतिहास में महत्वपूर्ण पहला वीडियो प्लेबैक या पिनहोल कैमरा बनाया। कला का इतिहास। 1012 और 1021 के बीच Cairo में लिखी गई उनकी  Book of Optics में, इब्न अल-हयथम ने “Al-Bayt al-Muthlim”, शब्द का इस्तेमाल किया, जिसका अंग्रेजी में अनुवाद “Dark Room।”

    तो दोस्तों इस article में मैंने आपको सीसीटीवी से जुड़ी हुई जानकारी दी है। सीसीटीवी का फुल फॉर्म क्या होता है? सीसीटीवी के लाभ और फायदे क्या क्या होते हैं और इसका आविष्कार कब और किसने किया तो दोस्तों अगर यह article आपको पसंद आया होगा। अगर article अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करिये। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही। जल्दी किसी knowledgeable आर्टिकल के साथ मिलता हूं तब तक के लिए आप सभी अपना ख्याल रखें। खुश रहें धन्यवाद।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.