Blogger blog permanently delete कैसे करे

Hello दोस्तों, हमारे वेबसाइट Mumtaz Tech में आपका स्वागत हैं। दोस्तों आज हम बात करेंगे के Blogger blog permanently delete कैसे करे.  अगर आपने blogger.com पर कोई ब्लॉग बना रखा है तो उस ब्लॉग को हम डिलीट कैसे करेंगे। 

Blogger blog permanently delete कैसे करे

सब से पहले ये जान ले blogger 2003 में google के जरिया शुरू क्या गया एक सर्विस है. Blogger, Google का ही एक product है. आप यहां free में अपना blog बना सकते है, यहाँ आप hosting की झंझट भी नहीं है और न ही किसी protection की, और न ही management का tension, क्योंकि ये सारा काम google खुद करता है. लगभग जितने भी new blogger होते है वो पहले blogger पे अपना blog बनाते है. उसके बाद जब थोड़ी कामयाबी मिल जाती है तो वो wordpress की तरफ move कर जाते हैं.

    ब्लॉग को हमें डिलीट क्यों करना पड़ता है

    अब बात आती है कि ब्लॉग को हमें डिलीट क्यों करना पड़ता है। ब्लॉग हमें डिलीट कभी-कभी delete करने की जरूरत पड़ जाती है। क्योंकि कभी-कभी हम क्या होता है कि कोई दूसरे Topic पर हम काम कर रहे होते हैं। उस Topic पर हमें Proper Response नहीं आता। तो हम दूसरे टॉपिक पर काम करने लगते है ठीक है तो  जिस पर ऑडियंस नहीं आते तो वह ब्लॉग हमारे लिए कोई काम का नहीं है। और अगर हम उस पर काम नहीं करेंगे तो रैंकिंग में कभी भी ऊपर नहीं आएगा। 

    ठीक है क्योंकि पहले हमने किसी और टॉपिक पर काम किया है। आधा रैंकिंग इस टॉपिक पर और आधा रैंकिंग उस टॉपिक्स पर। नए सिरे से नए आइडिया पर काम करेंगे तो उसका बिल्कुल मामला अलग होगा तो बिल्कुल मिक्स ऑफ हो जाएगा तो इसलिए हमें जब भी नए आइडिया पर काम करना हो तो बिल्कुल फ्रेश blog बनाकर उस पर बिल्कुल नए सिरे से काम करना चाहिए 

    Blogger blog permanently delete कैसे करे

    Step 1: आप सब से पहले अपने Gmail Id से blogger में लॉगिन हो जाये। और अपने उस ब्लॉग में जाये जो blog को आप delete करना चाहते हैं.

    Blogger blog permanently delete कैसे करे

    Step 2: अब आप थोड़ा निचे आए और Left Side में देखे, setting का ऑप्शन होगा आप उस पर क्लिक कर दे.
    Blogger blog permanently delete कैसे करे

    Step 3: अब आप सेटिंग पर क्लिक कर दे और थोड़ा निचे mouse scroll करते जाए, तो आप को वहा पर Remove Your Blog का option नज़र आएगा आप उसपर क्लिक कर दें.

    Blogger blog permanently delete कैसे करे


    Step 4 : अब यहाँ आप के सामने एक नया डायलॉग बॉक्स नज़र आएगा, यहाँ बताया जायेगा के अगर आप blog delete करने के बाद 90 days के अंदर अपना ब्लॉग restore कर सकते हैं, अब आप को एक और ऑप्शन नज़र आएगा Download Blog का, आप  इस option  पर  क्लिक कर के blog को डाउनलोड कर लें उसके बाद delete का button दबाये ताके आप का ब्लॉग डाउनलोड हो जाये और जब चाहे आप अपना ब्लॉग restore कर सके, इसलिए ख़ास ख्याल रखे के blog को delete मरने से पहले आप अपना blog download ज़रूर कर ले.

    Blogger blog permanently delete कैसे करे

    Step 5 : अब आखिरी काम ये करना है के अगर blog को हमेशा के लिए delete करना है तो PERMANENTLY DELETE के button पर क्लिक कर दें आप का ब्लॉग हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा.

    Blogger blog permanently delete कैसे करे

    इस तरह आप अपने ब्लॉग को आसानी के साथ delete कर सकते हैं. उम्मीद करते  है दोस्तों, Blogger blog permanently delete कैसे करे, के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी. हमारा ये आर्टिकल आपको helpful लगा होगा, इस तरह के आर्टिकल के लिए आप हमारे ब्लॉग subscribe कर सकते हैं, धन्यवाद।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.