Adsense Meaning In Hindi 2022 | Google Adsense Kya Hai

Adsense Meaning In Hindi: हेलो, दोस्तों, Welcome to my Website,. दोस्तों, अगर आप google adsense से पैसे कमाना चाहते है तो ये आर्टिकल पूरा पढ़े. आप इस बात को ध्यान से समझे के सिर्फ ब्लॉग बनाने से पैसा कमाया नहीं जा सकता, बल्कि पैसा कमाने के लिए कुछ और चीज़ों की आवश्यकता होती है.

आप अपने ब्लॉग पर google का ads show karwa कर पैसे कमा सकते है, या youtube को adsense से monetize करवा के youtube से पैसे कमा सकते है। इस के इलावा और भी कई तरीके हैं ब्लॉग से पैसे कमाने के। लेकिन आज मैं आप को Google Adsense का बारे में बताने वाला हूँ के Google Adsense kya hai, और Google Adsense कैसे काम करता है, और आप google adsense की मदद से कैसे पैसे कमा है.

Adsense Meaning In Hindi
Adsense Meaning In Hindi

Adsense Meaning In Hindi

Google AdSense एक ऐसा advertizing company है जो किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पर automatically image, वीडियो और Text के ज़रिये ads show कराता है।

जो लोग Blogger है वह Google adsense पर बहुत ज़्यादा भरोसा करते हैं। अपने ब्लॉग पर ऐडसेंस approved कराने के बाद आप अपने ब्लॉग पर ऐडसेंस की ads लगा कर पैसे कमाते है. देखिए अगर आप लिखने में अच्छे हैं तो आप guest posting कर ज़रिये भी पैसे कमा सकते हैं.

Google AdSense कैसे काम करता है?

Google Adsense छोटी से बड़ी सारे वेबसाइटों पर Direct Ads दिखाता है और ads देने वालों से पैसे कमाता है।

जब आप अच्छा और quality content लिखते हैं तो आप को Google AdSense की तरफ़ से आसानी से approval मिल जाता है। और Google Adsense Approve होने के बाद जब आप google adsense को अपने वेबसाइट से connect करते हैं तो आप की वेबसाइट पर विज्ञापन show होना शुरू हो जाता हैं

जिसके बाद जब users आपकी साइट पर आते हैं और उन ads पर क्लिक करते है, तो google adsense आप को उस click के पैसे देता है, यानी जितने भी clicks आप के website पर होंगे, google adsense उन सारे clicks को count कर के आप को पैसे देता है.

आप की कमाई CPC (Cost Per Click) पर निर्भर करता है, अगर CPC अच्छा होगा तो earning भी अच्छी होगी।

Google AdSense भी ये समझ नहीं सकता के आप को Per-Click पर कितना पैसा मिल सकता है क्योंकि CPC कई कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है।

CPC depend करता है आप की niche पर, आप के topic पर। उसके हिसाब से ही आप का CPC कम या ज़्यादा होता है। अगर देखा जाये तो Finance, Insurance, Health जैसे niche पर CPC भी high होता है।

और news, jobs, movies जैसे topic पर CPC बहुत low होता है। उसी तरह computer और technology जैसे topic पर average cpc मिलता है।

वैसे ही अगर आपको US जैसे country से ज़्यादा Traffic आता है तो आप को cpc भी बहुत ज़्यादा मिलेगा, लेकिन यदि आपका Traffic भारत या नेपाल जैसे विकासशील देशों से आता है, तो आपके ब्लॉग का CPC कम होगा।

आपके CPC को प्रभावित करने वाले अन्य कारक भी हैं जैसे Ad Blending, आपके विज्ञापनों का स्थान और types of ads (Videos, Image, Text) । आप कुछ idea के माध्यम से उन्हें optimize भी कर सकते हैं।

Google Adsense की खासियत क्या है

तो चलिए अब हम Google Adsense की कुछ विषेशताओं के बारे लेते है.

Website पर अच्छा Effect कब पड़ता है

जब किसी भी वेबसाइट पर Google Adsense Active होता है तो वेबसाइट की performs भी थोड़ी बढ़ जाती है। Google Adsense ads वेबसाइट की appearance में भी सुधार करता है।

ज्यादा पैसे देने वाला Ad Network

Google Adsense के विपरीत, Ad Network अधिक पैसा नहीं देता है। यह इसकी ख़ास बात है। अगर आप थोड़ा-सा research करेंगे तो पाएंगे कि सबसे बड़ा कारण high CPC और High CPM है। इन्हीं कारणों से Adsense एक unique ads network है।

Google Adsense की Popularity

Google Adsense भारत और दुनिया भर में ऑनलाइन Creators के बीच काफ़ी लोकप्रिय है। फिलहाल, Google Adsense दुनिया में सबसे अधिक money देने वाला Ad Network है।

Google Adsense Approval कैसे ले?

Google adsense approval लेने के लिए आप के webside में ज़्यादा traffic की कोई ज़रुरत नहीं है, ये मैं अपने expreience से बता रहा हूँ, क्यों के मैं ने अपना एक blog google adsense से approve कराया है.

google adsense approval लेने के लिए जो सब से ज़ियादा zaroori है वो है आप का content यानि आप का article. आप का आर्टिकल से copy क्या हुआ नहीं होना चाहिए बस.

अगर आप google adsense का approval आसानी से लेना चाहते हैं तो 10 से 15 पोस्ट खुद से अपने words में लिखों, और अपने साइट में About Us , contact us, privacy policy, disclamer, ये चार page बना ले, ठीक है.

अपने website और कुछ भी न करे एकदम simple रखें, आप को जो भी करना हो approval के बाद करें। google को आप के website को समझने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

एक ख़ास काम अपना 3 या 4 social media में में profile बना ले, ये सब कर लेने के बाद google adsene में approval के लिए apply करें, आप को 100% approval मिल जाएगा, मैं ने ऐसे कर के approval लिया है.

Google Adsense PIN क्या है?

Google Adsense पिन 4 अंकों का कोड (नंबर) होते हैं जो Google Adsense द्वारा आपके पते पर भेजा जाता हैं। आपको यह PIN तब मिलता है जब आपका ऐडसेंस खाता में $10 हो जाता है।

एक बार जब आप पिन प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको इसका उपयोग Google Adsense login करने के बाद करना होता है.

ये pin इसलिए भेजा जाता है ताके google आप address को verify कर सके.अगर एक बार में आप को PIN नहीं पहुँचता है तो आप Two Times और कोशिश कर सकते है।

यदि आपको तीन प्रयासों के बाद भी पिन प्राप्त नहीं होता है, तो Google Adsense आप से एक ID Card अपलोड करने के लिए कहता है और ID अपलोड करने के बाद, आपको पिन की आवश्यकता नहीं होती।

Google Adsense पर Payment कैसे मिलता है?

एक बार जब आप google adsense से पैसे कमाना शुरू कर देते हैं, तो आप सोचने लगते हैं के गूगल एडसेंसे से पैसे कैसे प्राप्त रेंगे।

इसलिए, जैसे ही आप अपने Google Adsense में 10 डॉलर का income कर लेते हैं, तो आपको Google से एक Latter प्राप्त होता है।

Letter के ज़रिये आप को Pin Code भेजा जाता है जिस से google को मालूम हो जाता है कि वह account आपका ही है।

और जब आपके account में 100 dollar हो जाते है तो आप इसे अपने bank account में transfer करा सकते है। क्योकि google 100 dollar से कम के amount को नहीं transfer करता है।

Google Adsense में Bank Account कैसे जोड़ें?

  1. अगर आप पहली बार adsense use कर रहे है तो google adsense sign up करें और पहले से account बना हुआ है तो Adsense Account में Sign in करें।
  2. Gear Icon पर क्लिक करें।
  3. Payments विकल्प को चुनें।
  4. side baar में, Payment Setting पर क्लिक करें।
  5. Available Forms of Payment भाग में जाएँ।
  6. और Add New Bank Account बटन पर क्लिक करें।
  7. Form को पूरा करें और Proceed पर क्लिक करें।
  8. अपने बैंक खाते का Details फिर से जांचें।
  9. Submit करें।
  10. आपका Bank Account Add हो जाएगा।

Google Adsense Payment कब करता है?

हर महीने की 2 तारीख को Google Adsense आपके पिछले महीने की कमाई की Income को काउंट करता है 21 से 26 तारीख में अंदर आपके बैंक खाते में भेजता है।

आमतौर पर, ये Income आपके खाते में भेजे जाने के 4 से एक सप्ताह के बीच दिखाई देती है। छुट्टियों में कभी-कभी देरी हो सकती है, लेकिन अगर यह 10 दिनों से ज़्यादा हो जाए तो अपने बैंक से Contact करें।

Adsense में Swift Code का क्या काम है?

जब आपके बैंक खाते में विदेश से किसी अन्य मुद्रा में धनराशि भेजी जाती है, तो एक swift code की ज़रुरत पड़ती है।

छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में Swift Code नहीं होते हैं-उनके पास IFSC कोड होते हैं, जो बैंक द्वारा अपनी शाखाओं को Allot किए जाते हैं।

India में Google Adsense से पैसे लेने के लिए swift code अब कोई ज़रुरत नहीं हैं।

आप सिर्फ़ IFSC के माध्यम से भी paise निकाल सकते है लेकिन अगर आपके कोई और भी question हो, तो बेझिझक हमसे पूछ करें।

Google adsense earning कितनी होती है?

हर कोई जानना चाहता है कि google adsense से कोई भी वियक्ति कितना कमा सकता है और इसकी कोई लिमिट भी है या नहीं।

Google से income करने का कोई सीमा नहीं है। परन्तु आप कितना कमा सकते है यह आप पर ही depended करता है।

यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी वेबसाइट पर किस तरह की content डालते हैं क्योंकि Google आपको केवल तभी पैसे देता है जब आपकी साइट के ads पर क्लिक किया जाता है।

लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे और आपके Google Adsense के ads पर क्लिक भी करेंगे यदि वे आपकी content को पसंद करते हैं और उनके problem का solution भी हो तो।

आप इस बात का ध्यान रखें के आप वेबसाइट की ads पर invalid clicks न हो वरना आप के वेबसाइट पर ads limit भी लग सकता है।

अगर आप दे दोस्त या family के लोग ये सोच कर क्लिक करते है कि आपकी earning बढ़ जाएगी, तो वह ग़लत सोचते है। ads पर बार-बार click करने से आपका google adsense account बन्द भी हो सकता है।

अगर आप adsense की earning को calculate करना चाहते हैं तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

<<<<——- google adsense earnings calculator ——->>>>

कुछ common सवाल

क्या adsense account बिना पैसे लगाए बना सकते है।

अगर आप ने पहले ही gmail ID बना रखी है तो जैसे आप Gmail Account पर gmail ID से login होते हैं, वैसे Gmail ID से आप Google Adsense Account में भी login हो सकते है बिना पैसा लगाए।

क्या कोई भी google adsense account बना सकता है।

Google Adsense यूट्यूब और वेबसाइट वालों के लिए है, अगर आप के पास दोनों में से कोई एक भी है, आप आसानी से अपने Gmail से Google Adsense Account बना सकते हैं, इस में आप को कोई परेशानी नहीं होगी।

Google adsense account कैसे बनाये।

सब से पहले google में जाए और “google adsense account” search करें और login करने के लिए आगे जो भी steps बताया जाए उसे follow करते जाए.

Conclusion

दोस्तों, उम्मीद है के आप को ये आर्टिकल ( Adsense Meaning In Hindi ) आप को पसंद आया होगा, हम ने इस आर्टिकल के माध्यम से facebook की सारी जानकारी देने की कोशिश की है, फिर भी आप का कोई सवाल होतो आप हमें comment box में पूछ सकते हैं, हम आप के सवालों के जवाब ज़रूर देंगे, धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published.