फेसबुक क्या है? (what is facebook)

फेसबुक क्या है? (what is facebook)

Hello दोस्तों, हमारे website, Mumtaz Tech में आप का स्वागत है, दोस्तों!आप जानना चाहते हैं  फेसबुक क्या है? (what is Facebook) (what is face book) फेसबुक के फायदे क्या है, लोग  फेसबुक  का  इस्तेमाल  क्यों  करते हैं  तो आप इस Article को पूरा पढ़े ताके आप को पूरी जानकारी हिंदी में मिल सके (Facebook jaankari in Hindi).

    फेसबुक क्या है? (what is Facebook)

    फेसबुक इंटरनेट पर स्थित सोशल नेटवर्किंग साइट या सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है। सोशल नेटवर्किंग क्या है? सोशल नेटवर्किंग ऑनलाइन सेवा है जो हमें अपने मित्रों परिवार या रिश्तेदारों से संपर्क बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन इंटरनेट पर आपको कई सारे सोशल नेटवर्किंग साइट मिल जाएगी। जैसे फेसबुक ट्विटर, लिंक्डइन इत्यादि, लेकिन फेसबुक सबसे ज्यादा प्रचलित है, 

    फेसबुक की आवश्यकता क्या है (What is the need of Facebook)

    आपको जिस के साथ सामाजिक संबंध है, आप उसके साथ फेसबुक से संपर्क में रह सकते हैं। चलिए कुछ Example देखते हैं जैसे अगर आप किसी स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हैं तो आप अपने स्कूल या कॉलेज के बारे में सोशल जानकारियां दे सकते हैं। जैसे एड मिशन प्रवेश या नतीजे के बारे में समाचार प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने दोस्त परिवार या रिश्तेदार के साथ संपर्क में बने रह सकते हैं। चैट कर सकते हैं या उनको पिक्चर मैसेज या वीडियो शेयर कर सकते हैं। 


    हो सकता है आपको न्यूज़ में रुचि हो तो आप किसी भी न्यूज़ चैनल को लाइक करके आप न्यूज़ की जानकारी दे सकते हैं। हो सकता है आप किसी एक्टर के फ्रेंड हो तो आप इन एक्टर के पेज को लाइक और फॉलो कर सकते हैं और उनके बारे में सोशल जानकारियां ले सकते हैं। आजकल तो कई राजनेता राजनीतिक पार्टी या धार्मिक संस्थाएं और सामाजिक संगठन भी फेसबुक पर है और आप चाहे तो आप उनके साथ संपर्क बनाए रख सकते हैं। 

    फेसबुक का इतिहास – History of Facebook in Hindi

    फेसबुक का आरंभ वर्ष 2004 में आवत के एक छात्र मार्क जुकरबर्ग ने किया था। कुछ ही सालों में 100 करोड़ से भी ज्यादा लोग इसके सदस्य हैं। यह सेवा आपको मोबाइल या कंप्यूटर दोनों पर है। अगर आपके पास मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन है तो आप फेसबुक को मोबाइल से भी प्राप्त कर सकते हैं। 

    फेसबुक प्रो फाइल पेज क्या होता है। (What is Facebook profile page?)

    फेसबुक को इस्तेमाल करने वाले प्रोफाइल पेज पर अपने जानकारियां देते हैं। इसमें वह अपने नाम फोटो बर्थडे और वो कहां काम करते हैं। किस विद्यालय में गए और किस कॉल मैं गया हूं उसके बारे में भी जानकारी देते हैं 

    फेसबुक पब्लिक पेज क्या होता है? What is a Facebook public page?

    जाने-माने लोग यह दिया अपना पब्लिक पेज बनाते हैं। सार्वजनिक किया। पब्लिक भेज देना और कोई देख सकता है। फेसबुक से गुजर जाने के बाद अपने प्रिय खिलाड़ी राजनेता या अभिनेता से संपर्क बनाए रख सकते हैं और उनकी गतिविधियां जान सकते हैं। आप उन के पब्लिक पेज से उनके बारे में लगातार जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

    यह लोग अपने प्रशंसकों और समर्थकों के साथ सीधे प्रसार कर पाते हैं और उन्हें बता पाते हैं। वह क्या कर रहे हैं और उनके साथ फोटो वीडियो शेयर कर पाते हैं। अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करे जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते हैं धन्यवाद!

    2 thoughts on “फेसबुक क्या है? (what is facebook)”

    1. Pingback: Facebook Kis Desh Ka Hai 2021 | फ़ेसबुक का मालिक कौन है - Mumtaz Tech

    2. Pingback: Dofollow Backlink Kaise Banaye 2021 - Mumtaz Tech

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.