BSF में निकली 12वीं पास के लिए नौकरियां, 1072 पदों पर है भर्ती

BSF Recruitment बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने हेड कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इसके माध्यम से कुल 1072 उम्मीदवारों की नियुक्ति होगी.

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने कई पदों के लिए भर्ती निकाली है. इस भर्ती के माध्यम से हेड कांस्टेबल पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाना है. बीएसएफ हेड कांस्टेबल की इस भर्ती के लिए आईटीआई कर चुके उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी गई है. हालांकि अभी आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है और उम्मीदवार 14 मई से इन पदों के लिए अप्लाई कर सकेंगे. अगर आप भी इस भर्ती में अप्लाई करना चाहते हैं और इन पदों के योग्य हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं.

पदों का विवरण


पदों का विवरण

इस भर्ती में हेड कांस्टेबल पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा और इसके माध्यम से कुल 1072 उम्मीदवारों की नियुक्ति होगी. वहीं चयनित होने वाले उम्मीदवारों का पे-स्केल 25500 से 81100 रुपये होगा. इन पदों में हेड कांस्टबल रेडियो ऑपरेटर के लिए 300 और हेड कांस्टेबल रेडियो मैकेनिक के लिए 772 पद आरक्षित है.

योग्यता

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को रेडियो और टेलीविजन में आईटीआई की होनी चाहिए और पीसीएम में 60 फीसदी अंकों के साथ  12वीं पास उम्मीदवार इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

आयु सीमा

भर्ती में 18 से 25 साल तक के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. यह उम्र 12 जून 2019 के आधार पर तय की जाएगी.

आवेदन फीस

आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये फीस की भुगतान करना होगा. वहीं एससी-एसटी, महिला और पूर्व सर्विसमैन उम्मीदवारों को आवेदन के लिए फीस नहीं देनी होगी. फीस का भुगतान एसबीआई ऑनलाइन पेमेंट माध्यम से करना होगा.

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 12 जून है.

चयन प्रक्रिया में परीक्षा की तारीख- 28 जुलाई 2019

कैसे होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, पीईटी टेस्ट और डेस्क्रिप्टिव टेस्ट के प्रदर्शन के आधार पर होगा.

Updated: October 17, 2019 — 12:00 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *